Friday, May 03, 2024
Advertisement

आपकी सोच भी ज्यादा फायदेमंद है मूंग, जानें नाश्ते में इन्हें उबालकर खाने के फायदे

उबला मूंग खाने के फायदे: नाश्ते में मूंग खाने के कई फायदे हैं। पहले तो प्रोटीने से भरपूर ये फूड आपके पेट के लिए अच्छा है और दूसरा सेहत के लिए ये कई प्रकार से फायदेमंद है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 03, 2023 7:52 IST
boiled_moong_benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL boiled_moong_benefits

उबला मूंग खाने के फायदे:  मूंग को हमेशा से हाजमा सही करने के लिए जाना गया है। आपका पेट खराब है तो आप मूंग की खिचड़ी खा सकते हैं। आपको मतली और उल्टी की समस्या है तो आप इसका पानी पी सकते हैं। इसके अलावा अगर आपका पेट सही नहीं रहता तो इसे अंकुरित करके खा सकते हैं। लेकिन, आज हम नाश्ते में मूंग उबालकर खाने की बात करेंगे। दरअसल, ये उबला हुआ मूंग आपके पाचनतंत्र की समस्या को कम करता है और आपको सेहत से जुड़ी कई दिक्कतों से बचाव में मददगार है। इसके अलावा भी सेहत के लिए मूंग उबालकर खाने के कई फायदे हैं। आइए, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

नाश्ते में मूंग को उबालकर खाने से क्या होता है-boiled green moong dal benefits in hindi

1. मांसपेशियों को मजबूती देता है

उबले हुए मूंग में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है जो कि मांसपेशियों की मजबूती बढ़ाने में मददगार है। इतना ही नहीं उबला हुआ मूंग आपके मसल्स को हेल्दी रखने में मददगार है और उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो बॉडी बिल्डिंग करते हैं। इसके अलावा जो लोग पतले हैं और उन्हें अपना मसल मास बढ़ाना है उनके लिए भी मूंग को उबालकर खाना फायदेमंद है। 

boiled_moong_recipe

Image Source : SOCIAL
boiled_moong_recipe

मानसून में इन जगहों को करें एक्सप्लोर, प्राकृतिक खूबसूरती देख लौटने का नहीं करेगा मन

2. ब्रेन बूस्टर

मूंग, ब्रेन बूस्टर है। ये आपके दिमाग को तेज करने के साथ सुबह से इसकी गतिविधियों को बढ़ावा देता है। ये आपके न्यूरल हेल्थ को सही करता है और आपको कई समस्याओं से बचाता है। इसके अलावा मूंग का प्रोटीन आपके हार्मोनल हेल्थ को बेहतर बनाता है जिससे मेंटल स्ट्रेस और कई प्रकार की समस्याओं से बचाव होता है। 

3. पेट के लिए हेल्दी

पेट के लिए उबला हुआ मूंग कई प्रकार से फायदेमंद है। इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो कि पाचनक्रिया को तेज करने में मददगार है। ये आपका मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है और कब्ज जैसी समस्याओं से बचाता है। इसके अलावा ये उन लोगों के लिए भी अच्छा है जिनका हाजमा कमजोर है और जिनमें गैस और बदहजमी की समस्या बनी रहती है। 

इन 5 टिप्स को अपनाकर हार्ट डिजीज को रखें खुद से दूर, आज से ही लाइफस्टाइल में करें शामिल

कैसे करें उबले मूंग का सेवन-How to have boiled green moong

तो, उबला हुआ मूंग बनाने के लिए पहले तो मूंग दाल को रात में भिगोकर रख लें। इसके बाद सुबह इसे कुकुर में रखकर 2 लीटी लगा लें। इसे निकाल कर इसमें प्याज, मिर्च, टमाटर, काला नमक, सेंधा नमक और जीरा पाउडर मिलाकर खाएं। आप इस प्रोटीन से भरपूर नाश्ते को रोजाना अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। ये सेहत के लिए फायदेमंद है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement