Thursday, May 09, 2024
Advertisement

इन 5 टिप्स को अपनाकर हार्ट डिजीज को रखें खुद से दूर, आज से ही लाइफस्टाइल में करें शामिल

tips to improve heart health: आजकल यंग जनरेशन में हार्ट डिजीज की समस्या तेजी से बढ़ रही है। आइए जानते हैं हार्ट को हेल्दी रखते के तरीके।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: July 02, 2023 16:30 IST
tips to improve heart health- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK tips to improve heart health

Healthy heart tips:  कोरोना महामारी के बाद से दिल की बीमारियां तेजी से बढ़ रही हैं। कम उम्र में ही लोग हार्ट डिजीज (heart disease) के शिकार हो रहे हैं, ऐसे में अगर बिगड़ी लाइफस्टाइल में बदलाव नहीं किए गए तो ये समस्या आगे चलकर जानलेवा हो सकती है। हर साल दिल की बीमारियों से दुनियाभर में लाखों लोग अपनी जान गवां देते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसी टिप्स देने वाले हैं जिन्हें अपनाकर आप हार्ट डिजीज (heart disease remedies) की समस्या को खुद से दूर रख सकते हैं।

चेकअप करवाएं

20 की उम्र के बाद से सभी को डॉक्टर की सलाह लेकर बॉडी चेकअप करवाते रहना चाहिए। हार्ट डिजीज की समस्या शुरू होने से पहले हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल 'साइलेंट किलर'  बनकर शरीर को खोखला बनाने लगते हैं। ऐसे में चेकअप करवाने से कई गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है।

धूम्रपान बंद करें (Quit smoking)

दिल की बीमारियों से बचने के लिए सबसे पहले धूम्रपान करना बंद करें। धूम्रपान न सिर्फ दिल की बीमारियों को दावत देता है बल्कि इससे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी होने का डर भी बढ़ जाता है। हार्ट को हेल्दी रखने के लिए स्मोकिंग से बचें।

वजन कंट्रोल में रखें

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सबसे पहले वजन कंट्रोल में करना चाहिए। अगर आप बाहर का तला भुना खाना खाते हैं तो मोटापे और वजन बढ़ने के शिकार बन सकते हैं। ऐसे में वजन को कंट्रोल में रखें, जिसके लिए घर का पौष्टिक खाना खाएं। 

एक्सरसाइज करना शुरू करें

आजकल की लाइफस्टाइल में लोगों का न सोने का कोई निर्धारित समय होता है और न ही जगने का, लोग खुद को फिट रखने के लिए योगा और एक्सरसाइज भी नहीं करते हैं। खुद को स्वस्थ रखने के लिए आप अपने 24 घंटे में कम से कम 30 मिनट का समय एक्सरसाइज और योगा के लिए जरूर निकालें। आप स्विमिंग या कोई और खेल भी खेल सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: मानसून में कमजोर होते मेटाबॉलिज्म को तेज करेंगे ये 5 फूड्स, डाइट में जरूर करें शामिल

बिना टूथब्रश फ्री में मोती से चमकेंगे दांत, किचन में रखी इन चीजों का करें इस्तेमाल

दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए फॉलो करें ये 3 टिप्स, आजमाएं Jawed Habib का कारगर उपाय

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement