Saturday, May 04, 2024
Advertisement

मानसून में कमजोर होते मेटाबॉलिज्म को तेज करेंगे ये 5 फूड्स, डाइट में जरूर करें शामिल

metabolism booster foods: बारिश के मौसम में शरीर का मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है। आइए जानते हैं उन फूड्स के नाम जिन्हें खाने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Updated on: June 30, 2023 19:02 IST
how to boost metabolism- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK how to boost metabolism

मानसून दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर भारत में दस्तक दे चुका है। बरसात का मौसम भले ही सुहावना लगता है लेकिन इस मौसम के साथ कई बीमारियां होने का डर भी बढ़ जाता है। मानसून में शरीर का मेटाबॉलिज्म भी कमजोर होने लगता है, जिसका असर हमारी सेहत पर पड़ता है। मेटाबॉलिज्म कमजोर होने पर हमारी इम्यूनिटी डाउन होती है इसके अलावा मोटापा, कमजोरी, हाई कोलेस्ट्रॉल, स्किन से जुड़ी परेशानियां और जोड़ों में सूजन की समस्या शुरू हो जाती है। यहां हम आपको बताने वाले हैं 5 ऐसे फूड्स के नाम जिन्हें डाइट में शामिल करने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज होगा।

मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए क्या क्या खाना चाहिए? (5 foods that speed up your metabolism)

दाल और फलियां

मानसून के शुरू होते ही अपनी डाइट में दालों और फलियों वाली सब्जियों को जरूर शामिल करें। दाल और फलियां खाने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, इसके साथ ही इनसे शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट और फाइबर भी मिलता है। 

हाई प्रोटीन फूड्स खाएं

प्रोटीन फूड्स में अंडे का नाम सबसे पहले आता है। अंडा ज्यादातर घरों में खाया जाता है लेकिन बरसात के मौसम में इसे तलने के बजाय उबालकर खाएं। प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा वाले फूड्स डाइट में शामिल करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। अंडे के अलावा मूंगफली, मूंग दाल, पनीर और मिल्क प्रोडक्ट्स भी खाएं।

एवोकाडो

आप अपनी डाइट में एवोकाडो को शामिल कर सकते हैं। एवोकाडो आजकल आसानी से हर जगह मिल जाता है। इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है जो कि कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। एवोकाडो खाने के बाद लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। 

कॉफी

बारिश के मौसम में आप कॉफी का लुत्फ भी उठाएं। कॉफी में होने वाले कैफीन से मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है, इसके साथ ही कॉफी पीने से शरीर में एनर्जी भी आती है।

अदरक

मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने के लिए अदरक फायदेमंद होता है। अदरक को खाने में शामिल करने से पाचन सुधरता है और मेटाबॉलिज्म तेज होता है। आप अदरक को पानी में उबालकर भी पी सकते हैं और इसे अपने खाने में डालकर भी खा सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: डार्क अंडरआर्म्स को साफ करने के लिए ऐसे करें बेसन का इस्तेमाल, 15 दिन में दिखेगा असर

खाने से लेकर वॉशरूम तक अगर आप भी हर समय यूज करते हैं Social Media, तो जानें इस एडिक्शन के नुकसान

बारिश में बढ़ जाती है कीड़े-मकोड़े की संख्या, काट लें तो तुरंत करें ये 4 देसी उपाय

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement