Thursday, May 16, 2024
Advertisement

क्या है Sleep Divorce? जानें नींद से जुड़ा यह ट्रेंड कपल्स के बीच आखिर क्यों हो रहा है हिट?

स्लीप डिवोर्स इन दिनों बेहद ट्रेंड में हैं। कुछ कपल्स को ये ट्रेंड बेहद पसंद आ रहा है तो बहुत से लोग रिश्ते पर पड़ने वाले बुरे असर को लेकर चिंता में हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: April 30, 2024 6:27 IST
Sleep Divorce- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Sleep Divorce

आजकल रिलेशनशिप्स के मायने बदल गए हैं। रिश्तों को लेकर भी इन दिनों एक से बढ़कर एक ट्रेंड देखने को मिल रहे हैं। जहां एक तरफ लोग ब्रेकअप और डिवोर्स की पार्टी को सेलेब्रेट करने लगे हैं। वहीं इसी दौर में एक और ट्रेंड आया है। इन दिनों ‘स्लीप डिवोर्स’ कपल्स के बीच बेहद लोकप्रिय हो रहा है। दरअसल, स्लीप डिवोर्स’ ट्रेंड नींद से जुड़ा हुआ है, अपनी नींद को प्राथमिकता देते हुए कपल्स स्लीप डिवोर्स’ की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कि आखिर ‘स्लीप डिवोर्स’ क्या बला है और इसके फायदे एवं नुकसान क्या है?

क्या है स्लीप डिवोर्स?

'स्लीप डिवोर्स' में पार्टनर ब्रेकअप या तलाक के प्रोसेस में नहीं जाते बल्कि एक ही घर में रहते हुए अलग-अलग सोना शुरू कर देते हैं।  और ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि एक-दूसरे को डिस्टर्ब किए बिना लोग रातों को चैन की नींद सो सकें। यानी 'स्लीप डिवोर्स' के दौरान कपल्स  इमोशनल लेवल पर अलग नहीं होते, बल्कि अपनी नींद पूरी करने के लिए एक दूसरे से अलग सोते हैं।

क्या हैं स्लीप डिवोर्स के फायदे

  • स्लीप डिवोर्स के ट्रेंड को कुछ लोगों को भले ही अच्छा नहीं लगे, लेकिन यह बता सच है कि अलग-अलग सोने पर नींद अच्छी तरह से पूरी होती है जो आपकी ओवर ऑल हेल्थ के लिए बेहद ज़रूरी है।  

  • कपल्स का फिजिकली और इमोशनली बांड बेहतर होना चाहिए। लेकिन एक बेहतर रिलेशनशिप के लिए पर्सनल स्पेस भी होना जरूरी है। ऐसे में अकेले सोने पर कई बार लोग अच्छा महसूस करते हैं।  

  • कई बार पार्टनर खर्राटे लेते हैं जिस वजह से नींद पूरी नहीं हो आती है। ऐसे में अकेले सोने पर बेहतर और अच्छी नींद मिलती है।

क्या है स्लीप डिवोर्स के नुकसान?

स्लीप डिवोर्स के कारण कपल्स के बीच गलतफ़हमी और दूरियां आ सकती हैं। अगर उन्हें एक दूसरे पर भरोसा नहीं है तो ये ट्रेंड उनके लिए मुसीबत बन सकता है। ऐसे में स्लीप डिवोर्स के कारण कपल्स के रिश्ते में दूरी पैदा हो सकती है

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement