Friday, May 03, 2024
Advertisement

खाने से लेकर वॉशरूम तक अगर आप भी हर समय यूज करते हैं Social Media, तो जानें इस एडिक्शन के नुकसान

world social media day: आज के दिन यानी 30 जून को विश्व सोशल मीडिया दिवस मनाया जाता है। आइए जानते हैं सोशल मीडिया के एडिक्शन का क्या प्रभाव पड़ता है।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: June 30, 2023 12:44 IST
social media addiction- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK social media addiction

आज विश्व सोशल मीडिया डे (World Social Media Day)  दुनियाभर में सेलिब्रेट किया जाता है। इस खास दिन को मनाने के पीछे की वजह यह है कि लोगों को इसके प्रति जागरुक किया जा सके। आज के समय में सोशल मीडिया एक छोटे बच्चे से लेकर बुजुर्गों तक हर कोई दिन रात इस्तेमाल कर रहा है। सोशल मीडिया का यूज इतना होता है कि लोग खाना खा रहे हों या फिर वॉशरूम यूज कर रहे हों, उनके हाथ से कभी भी मोबाइल दूर नहीं होता। जाने अनजाने में ये एक एडिक्शन बन जाता है जिसका बुरा असर हमारी सेहत पर पड़ता है।

सोशल मीडिया हमारे जीवन को कैसे प्रभावित करता है? (How does social media affect our lives)

टॉयलेट में मोबाइल इस्तेमाल के नुकसान

घर का टॉयलेट हो या फिर ऑफिस या किसी मॉल का हर जगह हानिकारक बैक्टीरिया होते हैं। ऐसे में अगर आप टॉयलेट में बैठकर मोबाइल का इस्तेमाल चैट करने में सोशल मीडिया यूज करने में या फिर गाने सुनने में करते हैं तो टॉयलेट में मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया आपको फोन से चिपक जाएंगे। इन बैक्टीरिया से आपको कब्ज, यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (UTI) और पेट दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं। 

पॉश्चर बिगड़ना

अक्सर ऐसा देखा गया है कि लोग मोबाइल में सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हुए उसमें इतना बिजी हो जाते हैं कि गलत तरीके से घंटों तक बैठे रहते हैं। ऐसे उन्हें गलत तरीके से बैठने की आदत पड़ जाती है, जिसके कारण अक्सर कमर दर्द की समस्या रहती है।

मोबाइल के इस्तेमाल से गर्दन में दर्द

कई बार लोग सोशल मीडिया का यूज करते हुए उसमें इतने मशगूल हो जाते हैं कि कई कई घंटे तक अपनी गर्दन को झुकाकर बैठे रहते हैं। ऐसा करने के कारण हाथ, कंधे या गर्दन में दर्द हो सकता है। घंटों तक स्मार्टफोन को देखने से कंधों और गर्दन की मांसपेशियों में खिंचाव आने की संभावना रहती है।

मोबाइल से आखें कमजोर होती हैं

अगर आप अभी अपने फोन में खुद का स्क्रीन टाइम चैक करेंगे तो कम से कम 3 से 4 घंटे निकलेगा। ऑफिस में कंप्यूटर और लैपटॉप पर काम करने के बाद अगर आप ऐसे ही मोबाइल में सोशल मीडिया चलाते रहेंगे तो इसका असर आपकी आंखों पर पड़ेगा। यही कारण है कि आजकल कम उम्र में ही लोगों की आंखों पर चश्मे लगने लगे हैं।

यह भी पढ़ें: दिन के 10 बजे खाएं ये 4 फल, नहीं होगी गैस एसिडिटी और बदहजमी जैसी समस्याएं

सुबह कितने बजे उठकर योग करना चाहिए? जानें सबसे सही समय जिससे मिलते हैं आपको दोगुने फायदे

बारिश में झुंड बनाकर घुस आते हैं ये लाइट वाले कीट-पतंगे, घर की बत्ती न बुझाएं बस ये टिप्स अपनाएं

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement