Friday, May 17, 2024
Advertisement

सुबह कितने बजे उठकर योग करना चाहिए? जानें सबसे सही समय जिससे मिलते हैं आपको दोगुने फायदे

योगा कब करना चाहिए इस बारे में जानना बेहद जरूरी है क्योंकि ये इनके फायदे को प्रभावित करता है। साथ ही शरीर पर इसका अलग ही असर होता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: June 30, 2023 7:44 IST
yoga_best_time- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL yoga_best_time

योग करने का सही समय क्या है? किस वक्त में इसे करना आपकी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। ये तमाम बातें योग करने के फायदे को दोगुना कर सकते हैं। दरअसल, भले ही आपको हैरानी हो लेकिन एक्सरसाइज और योग, किसी खास समय में शरीर के लिए जल्दी-जल्दी काम करते हैं। इस समय में  शरीर में इसके लिए अनुकूल वातावरण होता है और योग करने के फायदे दोगुने हो जाते हैं। तो, आइए जानते हैं कौन सा समय है ये जिनमें आपको सुबह उठकर योग करना चाहिए। 

सुबह कितने बजे उठकर योग करना चाहिए-best time for yoga in morning in hindi

योग करने का सबसे सही समय है ब्रह्म मुहूर्त और इसके बाद के दो घंटे। यानी कि आपको सुबह 4 से 7 बजे के बीच योग कर लेना चाहिए। दरअसल, इस समय आपकी बॉडी फ्रेश मुद्रा में होती है और शरीर किसी भी बदलाव को लेने के लिए तैयार होता है। साथ ही इस समय हमारा पेट खाली होता है और जो भी हम योग करते हैं इसका असर पूरे शरीर पर ज्यादा होता है।

yoga_best_time_to_do

Image Source : SOCIAL
yoga_best_time_to_do

प्याज में कौन सा विटामिन होता है? जानें क्यों इन 3 कारणों से इन्हें खाना है बेहद जरूरी

सुबह 4 से 7 बजे के बीच योग के फायदे-benefits of yoga in morning 

1. मानसिक शांति

सुबह 4 से 7 के बीच योग करने से आप एक मानसिक शांति महसूस कर सकते हैं। दरअसल, इस बीच योग करने से आप बेहतर महसूस कर सकते हैं। ये आपके दिमाग को शांत करने और माइंड डिटॉक्स करने में मददगार है। साथ ही इस समय योग करने से आप अपने मन में आते-जाते विचारों पर काबू पा सकते हैं और बेहतर महसूस कर सकते हैं। इसके अलावा ये अवसाद और दुख के विचारों को भी भूलने में मददगार है और ये हर तरह से आपको शांत कर सकती है। 

घर में बनाएं भृंगराज और गुड़हल का तेल, जानें DIY Recipe और लगाने के फायदे

2. शारीरिक फायदे

सुबह 4 से 7 बजे के बीच योग करने के कई फायदे हैं। ये आपके शारीरिक कामकाज को बेहतर बनाता है और ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है। इसके अलावा इस समय योग करने से आप शुद्ध हवा में सांस ले सकते हैं। इससे आपके शरीर का प्राण वायु शुद्ध होता है और आप बेहतर महसूस करते हैं। इसके अलावा ये आपके दिल, लिवर और किडनी के काम काज को सही करता है जिससे आपके शरीर के तमाम अंग स्वस्थ रहते हैं। इस तरह आप हाई बीपी, डाबिटीज और दिल की बीमारियों से बचे रह सकते हैं। तो, योग करें और हेल्दी रहें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement