Monday, May 13, 2024
Advertisement

डार्क अंडरआर्म्स को साफ करने के लिए ऐसे करें बेसन का इस्तेमाल, 15 दिन में दिखेगा असर

Underarms Whitening: अंडरआर्म्स लाइटनिंग मास्क बनाने के लिए आपको जिन चीजों की जरूरत पड़ेगी वो आपके किचन में आसानी से मिल जाएंगी।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Updated on: June 30, 2023 16:40 IST
Underarms Lightening mask- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Underarms Lightening mask

गर्मी के मौसम में डार्क अंडरआर्म्स के कारण अक्सर महिलाएं स्लीवलेस ड्रेस और टॉप पहनने से कतराती हैं। हानिकारक केमिकल के यूज से अंडरआर्म्स की स्किन खराब हो जाती है जिसके कारण इसका रंग डार्क होने लगता है। बाजार में ऐसे कई प्रोडक्ट्स मिलते हैं, जो स्किन लाइटनिंग के लिए इस्तेमाल किए जा सकते हैं लेकिन ये सभी प्रोडक्ट्स बहुत महंगे होते हैं। ऐसे में हम आपको बताने वाले हैं अंडरआर्म्स का कालापन दूर करने का एक ऐसा नुस्खा जिसे अपनाकर आपको 15 दिन में असर दिखने लगेगा।

अंडरआर्म्स लाइटनिंग स्क्रब (Underarms Lightening scrub)

अंडरआर्म्स का कालापन दूर करने में बेसन कारगर साबित होता है। बेसन से डेड स्किन निकल जाती है, बेसन का अंडरआर्म्स लाइटनिंग स्क्रब बनाने के लिए आपको कच्चा दूध और चीनी चाहिए होगी। इस स्क्रब को बनाने के लिए एक बाउल में 2 बड़े चम्मच बेसन लें, अब इसमें 1 चम्मच चीनी मिलाएं। आखिर में दूध को डालकर एक पेस्ट जैसा बना लें। अब इस पेस्ट से अपने अंडरआर्म्स को 10 मिनट स्क्रब करें। 10 मिनट के बाद इसे साफ पानी से धो लें।

अंडरआर्म्स लाइटनिंग मास्क (Underarms Lightening mask)

अंडरआर्म्स लाइटनिंग मास्क बनाने के लिए आपको एक चम्मच महीन बेसन, 1 टमाटर का जूस चाहिए होगा। एक बाउल में बेसन और टमाटर के जूस को मिलाकर पैक बनाएं। इस पैक को अंडरआर्म्स पर अच्छे से लगाएं। 20 मिनट में जब अंडरआर्म्स लाइटनिंग मास्क ड्राई हो जाए तो इसे साफ पानी से धोएं। आपको असर पहली बार से ही दिखने लगेगा। लेकिन इसका बेहतर रिजल्ट पाने के लिए कम से कम हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल करें।

बेसन और कॉफी अंडरआर्म्स लाइटनिंग मास्क

बेसन और कॉफी का अंडरआर्म्स लाइटनिंग मास्क बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में 1 चम्मच बेसन लें और इसमें आधा चम्मच कॉफी और जरूरत के अनुसार कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। आपका अंडरआर्म्स लाइटनिंग मास्क तैयार है, इसे 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर साफ पानी से धोएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: खाने से लेकर वॉशरूम तक अगर आप भी हर समय यूज करते हैं Social Media, तो जानें इस एडिक्शन के नुकसान

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में असरदार है ये फल, डायबिटीज के मरीज डाइट में करें शामिल

बारिश में बढ़ जाती है कीड़े-मकोड़े की संख्या, काट लें तो तुरंत करें ये 4 देसी उपाय

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement