Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

Guru Purnima 2023: खाली हाथ न जाएं अपने गुरु के पास, साथ ले जाएं ये अनमोल तोहफे

Guru Purnima 2023: आज देश में गुरु पूर्णिमा का पर्व मनाया जा रहा है। ऐसे में अगर आप अपने गुरु को याद कर रहे हैं या फिर उनसे मिलने जा रहे हैं तो इन अनमोल तोहफों (guru purnima gift ideas) के साथ जाएं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 03, 2023 9:51 IST
Guru Purnima Gifts- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Guru Purnima Gifts

Guru Purnima 2023: गुरु पूर्णिमा के दिन अपने गुरु को याद करने का विशेष महत्व रहा है। हर कोई इस दिन अपने शिक्षक या गुरु को याद करता है  और जीवन में उनके दिए तमाम सीख के लिए शुक्रगुजार होता है। आज के दिन अगर आप भी अपने शिक्षक को याद कर रहे हैं या फिर उनसे मिलने जा रहे हैं तो आपको उनके पास खाली हाथ नहीं जाना चाहिए। ऐसे में एक सवाल ये आता है कि उनके लिए क्या ले जाएं जो उन्हें हमेशा याद रहे और उसकी कीमत मन और मनोभावों से हो न कि पैसों से। तो, आइए हम आपको बताते हैं कि गुरु पूर्णिमा पर आप अपने गुरु (guru purnima gift ideas) को क्या गिफ्ट कर सकते हैं।

गुरु पूर्णिमा पर अपने गुरु को दें ये अनमोल तोहफे-What gifts to give on Guru Purnima 2023 in Hindi

1. एक चिट्ठी लिखें- Write a letter

किसी भी गुरु के लिए अपने शिष्य का समर्पन, आदर और प्रेम ज्यादा मायने रखता है। इसकी तुलना पैसों से खरीदे महंगे गिफ्ट्स से नहीं हो सकती। ऐसे में आज के समय में जब लोगों ने  चिट्ठी या पत्र लिखना बंद कर दिया है आप अपने गुरु के नाम एक चिट्ठी लिख सकते हैं। आप उनके साथ बिताए समय और सीख की बात करते हुए उन्हें याद कर सकते हैं। इससे उनके मन को बहुत शांति मिलेगी और वो दिल से खुश होकर आपको आशीर्वाद देंगे। 

letter

Image Source : SOCIAL
letter

आपकी सोच भी ज्यादा फायदेमंद है मूंग, जानें नाश्ते में इन्हें उबालकर खाने के फायदे

2. कलम भेंट कर सकते हैं-Gift a pen

गुरु का पूरा जीवन कलम के इर्द-गिर्द रहता है खासकर कि वो आपके शिक्षक रहे हैं। ऐसे में आप उन्हें एक कलम भेंट कर सकते हैं। बाकी ये आपके ऊपर है कि आप कैसा कलम उन्हें भेंट करना चाहते हैं। 

3. किताब दें-Novel or any book

किताबों में जिंदगी का ज्ञान और अनुभव होता है। ऐसे में एक व्यक्ति जिसने आपको जीवन का अनुभव और सीख दिया है उन्हें आप एक किताब तो भेंट कर ही सकते हैं। किताब, हमेशा से कुछ अनमोल गिफ्ट्स में से एक रहे हैं। आपके गुरु इससे खुश हो जाएंगे।  

4. शॉल और सूती साड़ी-Shawl and Cotton saree

आप अपने गुरु के लिए शॉल या फिर सूती साड़ी जैसा भी कुछ गिफ्ट कर सकते हैं। ये आपके कमाए पैसों का हो तो ये और बेहतर होगा। क्योंकि इसमें इस बात का सुख होगा कि जिस गुरु ने आपको तैयार किया और इस लायक बनाया आप उन्हें उन कमाए हुए पैसों से कुछ दे रहे हैं। 

मानसून में इन जगहों को करें एक्सप्लोर, प्राकृतिक खूबसूरती देख लौटने का नहीं करेगा मन

5. रेडियो-Radio

रेडियो, हमेशा से यादों और भूल-बिसरे समय का संदेशवाहक रहा है। इसे देखर लोग हमेशा ये याद करते हैं कि समय कितनी तेजी से बदल गया है और अतीत में बहुत कुछ सुंदर था। ये तोहफा आपके गुरु को भी पसंद आएगा। तो,  आप इन तमाम चीजों को गिफ्ट करके अपने गुरु को खुश कर सकते हैं। साथ ही उनके दिए ज्ञान के लिए उन्हें शुक्रिया कह सकते हैं और उनका आशीर्वाद ले सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement