Sunday, May 19, 2024
Advertisement

बाहर हो रही है बारिश तो घर में करें ये 3 आसान एक्सरसाइज, रनिंग और जिम ट्रेनिंग से कम नहीं

बारिश में घर पर एक्सरसाइज कैसे करें: बारिश के मौसम में बीमार पड़ने का खतरा ज्यादा रहता है। ऐसे में एक्सरसाइज करके अपनी इम्यूनिटी बनाए रखें और हेल्दी रहें।

Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 03, 2023 15:30 IST
jumping_jacks- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL jumping_jacks

बारिश में घर पर एक्सरसाइज कैसे करें: बरसात के मौसम में बाकी दिनों की तुलना बीमार पड़ने का खतरा ज्यादा रहता है। दरअसल, इस मौसम में आस-पास इंफेक्शन से लेकर फेफड़ों से जुड़ी समस्याएं तक, लोग कई बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। ऐसी स्थति में जरुरत इस बात की होती है कि आप इम्यूनिटी बढ़ाए रखें ताकि आपको इन समस्याओं से बचाव हो सके। ऐसी में रेगुलर एक्सरसाइज (Exercise for rainy days) करना आपको कई बीमारियों से बचाए रखने में मदद कर सकता है। साथ ही ये आपके फेफड़ों को हेल्दी रखता है और मौसमी इंफ्केशन से बचाता है। लेकिन, बाहर बारिश होने से इस मौसम में लोग एक्सरसाइज से बचते हैं। तो, आइए जानते हैं कुछ ऐसे वर्कऑउट के बारे में जिन्हें आप घर में भी कर सकते हैं।

बारिश में घर पर एक्सरसाइज कैसे करें-Exercise for rainy days workout at home without equipment

1. ब्रिदिंग एक्सरसाइज-Breathing exercise

ब्रिदिंग एक्सरसाइज करना फेफड़ों को मजबूत करने में मददगार है। ये बारिश में एलर्जी राइनाइटिस और अस्थमा को ट्रिगर करने से बचाता है। इसके अलावा ये आपके श्वसन तंत्र को मजबूती देता है और मौसमी इंफेक्शन और फ्लू से बचाता है। तो, घर में योगा मैट लगाएं और फिर आराम से बैठकर ब्रिदिंग एक्सरसाइज करें। इससे आप बेहतर महसूस करेंगे। 

Plastic Bag को कहें न! फटी जींस से लेकर सब्जी वाली बोरी तक इन 4 चीजें से बनाएं ट्रेंडी बैग

2. पुशअप्स लगाना-Pushups exercise

पुशअप्स लगाना, वेट लॉस और मांसपेशियों के लिए एक इंटेंस एक्सरसाइज है। इसमें पेट को सिकोड़ कर और अपनी नाभि को अपनी रीढ़ की ओर खींचकर अपने कोर को कस लेना होता है। सांस लेते हुए धीरे-धीरे अपनी कोहनियों को मोड़ें और अपने आप को वापिस फर्श पर ले आएं, जब तक कि आपकी कोहनियां 90 डिग्री के कोण पर न आ जाएं। अपनी छाती की मांसपेशियों को सिकोड़ते हुए सांस छोड़ें और अपने हाथों से वापस ऊपर की ओर लेते हुए लौट आएं। ये किसी जिम ट्रेनिंग से कम नहीं।

pushups_exercise

Image Source : SOCIAL
pushups_exercise

Guru Purnima 2023: खाली हाथ न जाएं अपने गुरु के पास, साथ ले जाएं ये अनमोल तोहफे
 
3. स्क्वाट्स और जंपिंग जैक एक्सरसाइज-Squat and Jumping jacks exercise

स्क्वाट्स और जंपिंग जैक एक्सरसाइज, किसी जिम ट्रेनिंग से कम नहीं है। आप इसे आराम से घर पर बैठकर कर सकते हैं। इसके अलावा आप जंपिंग जैक एक्सरसाइज भी कर सकते हैं जो कि फुल बॉडी वर्कआउट है। ये आपकी मांसपेशियों की टोनिंग से लेकर आपके फेफड़ों और रीढ़ की हड्डी तक को स्वस्थ बनाता है। तो बारिश हो और आप बाहर एक्सरसाइज करना नहीं चाहते हैं तो घर पर इन एक्सरसाइज को करके आप हेल्दी रह सकते हैं। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement