Friday, May 03, 2024
Advertisement

चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो के लिए नींबू का करें इस्तेमाल, जानें इसे लगाने का सही तरीका

lemon for face: मानसून के मौसम में ऑयली स्किन की समस्या बढ़ जाती है। आइए जानते हैं ऑयली स्किन से निजात पाने के लिए नींबू के इस्तेमाल का तरीका।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: July 05, 2023 18:30 IST
lemon for glowing skin- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK lemon for glowing skin

बरसात के मौसम में स्किन संबंधी समस्याएं बढ़ जाती हैं। इस मौसम में चेहरे पर ऑयल भी बहुत आता है, ऐसे में अगर आप भी ऑयली स्किन से परेशान हैं तो यहां हम आपको इसके लिए नींबू का इस्तेमाल बताने वाले हैं। नींबू का चेहरे पर इस्तेमाल करने से आपको इंस्टेंट ग्लो मिलेगा और चेहरे के दाग धब्बे भी दूर होंगे। विटामिन सी से भरपूर नींबू कोलेजन प्रोटीन बनाने में भी मदद करता है। आइए जानते हैं नींबू को स्किन पर कैसे लगाएं।

नींबू में क्या मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए? (How to use lemon on face for fairness)

नींबू में चीनी

चेहरे से ब्लैक हेड्स हटाने और ऑयल को खत्म करने के लिए आप नींबू के रस में चीनी मिलाकर एक स्क्रब तैयार करें। इसके लिए 1 नींबू के रस में 1 चम्मच चीनी मिलाएं और इस मिक्स से चेहरे को स्क्रब करें। नींबू और चीनी के स्क्रब से ऑयली स्किन की समस्या खत्म हो जाएगी और आपके चेहरे पर निखार आएगा।

नींबू में शहद

1 नींबू के रस में 1 चम्मच शहद मिलाकर लगाने से चेहरे पर निखार आता है। इसके लिए आप दोनों को मिलाकर पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट से चेहरे पर 5 मिनट के लिए मसाज करें। हल्के हाथों से की गई इस मसाज से ग्लो आएगा। नींबू और शहद के इस मिक्स से चेहरे के दाग धब्बे कम होते हैं।

नींबू में चावल का आटा

नींबू में चावल का आटा मिलाकर लगाने से चेहरे पर कसावट आएगी। इसके साथ ही दाग धब्बे कम होंगे और चेहरे पर ग्लो भी आएगा। नींबू और चावल के आटे का पैक बनाने के लिए 2 चम्मच चावल का आटा लें और इसमें 1 नींबू का रस मिलाएं, जरूरत पड़े तो इसमें थोड़ा पानी भी मिला सकते हैं। इस पैक को 10 ले 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर साफ पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें: कॉफी से निखारें अपने चेहरे की रंगत, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए फॉलो करें ये 3 टिप्स, आजमाएं Jawed Habib का कारगर उपाय

चेहरे पर बर्फ लगाने से पहले जान लें कुछ नियम, ज्यादा इस्तेमाल पड़ सकता है भारी

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement