Monday, April 29, 2024
Advertisement

कॉफी से निखारें अपने चेहरे की रंगत, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

coffee powder for skin whitening: मानसून के मौसम में इंस्टेंट ग्लो के लिए कॉफी पाउडर कारगर साबित होता है। आइए जानते हैं ग्लोइंग स्किन के लिए कॉफी फेस पैक बनाने का तरीका।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Updated on: July 02, 2023 12:52 IST
coffee for glowing skin- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK coffee for glowing skin

बरसात के मौसम में नमी के कारण चेहरे पर मुहांसों की समस्या बढ़ जाती है। इस मौसम में अगर स्किन का खास ख्याल नहीं रखा जाए तो दाग धब्बे होने लगते हैं। यहां हम आपको चेहरे के लिए कॉफी का इस्तेमाल बताने वाले हैं, जिससे न सिर्फ आपके चेहरे पर ग्लो आएगा बल्कि आपको दिनभर रिफ्रेश भी महसूस होगा। कॉफी पीने से मूड अच्छा होता है लेकिन अगर आप इसका इस्तेमाल अपने चेहरे पर लगाकर करेंगे तो भी आपका मूड इसकी खुशबू से फ्रेश हो जाएगा। आइए जानते हैं कॉफी को चेहरे पर लगाने का तरीका।

कॉफी में क्या मिलाकर चेहरे पर लगाएं? (What to Mix with Coffee for Face)

कॉफी में शहद (Coffee with Honey)

कॉफी पाउडर लगभग हर घर में होता है। 1 चम्मच कॉफी में आधा चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे कम से कम 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। इस पेस्ट से आपके चेहरे के दाग धब्बे कम होंगे और निखार आएगा। कॉफी से स्किन क्लीन होगी और शहद से हाइड्रेट। 15 मिनट के बाद पैक को पानी से साफ करें। 

कॉफी में एलोवेरा

1 चम्मच कॉफी पाउडर में एलोवेरा जेल मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट के बाद इसे रगड़ते हुए पानी से साफ करें। कॉफी और एलोवेरा के इस्तेमाल से ब्लैक हैड्स की समस्या खत्म होती है। कॉफी में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जिससे स्किन अच्छी होती है।

कॉफी में हल्दी

स्किन व्हाइटनिंग के लिए कॉफी में हल्दी मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इस पैक को बनाने के लिए 1 चम्मच कॉफी में 2 चुटकी हल्दी और गुलाबजल की कुछ बूंदे मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। कॉफी और हल्दी का ये पैक टैनिंग भी खत्म करता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए फॉलो करें ये 3 टिप्स, आजमाएं Jawed Habib का कारगर उपाय

आलू के रस से चमक उठेगा चेहरा, बेदाग निखार के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

डार्क अंडरआर्म्स को साफ करने के लिए ऐसे करें बेसन का इस्तेमाल, 15 दिन में दिखेगा असर

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement