Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

आलू के रस से चमक उठेगा चेहरा, बेदाग निखार के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

आलू का रस चेहरे पर लगाने से स्किन में नमी बनी रहती है और चेहरा बेदाग होता है। आइए जानते हैं ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आलू का पैक कैसे बनाएं।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: July 01, 2023 19:00 IST
How to use potato for glowing skin- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK How to use potato for glowing skin

potato for skin whitening: आलू का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है। किसी भी सब्जी के साथ आलू को मिलाकर बनाया जा सकता है। लेकिन यही आलू आपके चेहरे को बेदाग और ग्लोइंग भी बना सकता है। दादी और नानी के नुस्खों में आलू का चेहरे की सुंदरता बढ़ाने में भी यूज होता है। आलू से न सिर्फ चेहरे पर ग्लो आता है बल्कि मुहांसों के दाग भी कम होते हैं। आलू में मौजूद विटामिन सी, मैग्नीशियम, फोलेट और एंटीऑक्सीडेंट स्किन को निखारने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं आलू के रस में क्या मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए।

आलू और शहद फेस पैक

आलू और शहद का फेस पैक चेहरे को बेदाग बनाता है। इसे बनाने के लिए आप आलू को कद्दूकस कर लें, इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह फेंट लें। जब तक कि यह फूला सा न दिखने लगे। अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगभग 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर साफ पानी से धो लें।

आलू और टमाटर पैक

आलू और टमाटर की सब्जी हर घर में बनती है लेकिन यही आलू और टमाटर का अगर पैक चेहरे पर लगाएंगे तो इससे निखार आएगा। इसके लिए आलू के रस में आधा टमाटर पीसकर मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर रगड़ें और फिर 20 मिनट के लिए सूखने दें। इसके बाद इसे रगड़ते हुए साफ पानी से धो लें। आलू और टमाटर दोनों ही विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जिससे दाग धब्बे साफ होते हैं।

मुल्तानी मिट्टी और आलू पैक 

आलू और मुल्तानी मिट्टी का पैक चेहरे पर निखार लाता है। इस पैक को बनाने के लिए आलू के रस में मुल्तानी मिट्टी का पाउडर मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15 से 20 मिनट में चेहरे को साफ पानी से धो लें। इसके इस्तेमाल से चेहरे पर ग्लो आएगा।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: बिना टूथब्रश फ्री में मोती से चमकेंगे दांत, किचन में रखी इन चीजों का करें इस्तेमाल

जले हुए बर्तनों से चुटकियों में साफ करें काले दाग, अपनाएं ये 3 आसान तरीके

मानसून में कमजोर होते मेटाबॉलिज्म को तेज करेंगे ये 5 फूड्स, डाइट में जरूर करें शामिल

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement