Friday, May 10, 2024
Advertisement

जले हुए बर्तनों से चुटकियों में साफ करें काले दाग, अपनाएं ये 3 आसान तरीके

Utensils Cleaning Hacks: बर्तन हमेशा साफ और चमकते हुए ही अच्छे लगते हैं लेकिन कई बार ज्यादा तेज आंच पर इस्तेमाल से ये काले पड़ जाते हैं। आइए जानते हैं जले हुए बर्तन से दाग कैसे हटाएं?

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: June 30, 2023 18:15 IST
jale bartan ko kaise saaf kare- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK jale bartan ko kaise saaf kare

किचन में चमचमाते बर्तन सभी को पसंद होते हैं लेकिन कई बार गैस पर कुछ पकाते हुए भूल जाने के कारण बर्तन बुरी तरह जल जाते हैं। ऐसे में बर्तन से जले हुए काले दाग को साफ करने में बहुत मेहनत लगती ही और इसके बावजूद भी ये बिल्कुल साफ नहीं होते हैं। ज्यादा तेज आंच पर पूड़ी या पकौड़े तलने के कारण भी बर्तनों पर तेल जम जाता है जो जलकर काला पड़ जाता है। अगर आप भी जले हुए बर्तनों से परेशान हैं तो यहां हम आपको बर्तनों से दाग दूर करने की कुछ टिप्स बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आपके जले हुए बर्तन पहले की तरह चमकने लगेंगे।

जले हुए बर्तन को जल्दी कैसे साफ करें? (How to clean burnt utensils quickly)

बेकिंग सोडा से साफ करें काले दाग

जले हुए बर्तनों को बेकिंग सोड़ा से साफ किया जा सकता है। इसके लिए आप बर्तन पर पहले बेकिंग सोडा रगड़ें और फिर इस पर कुछ बूंदे सिरका की डालें और 20 मिनट के लिए बर्तन को अलग रख दें। 20 मिनट के बाद स्क्रबर की मदद से रगड़ते हुए बर्तन को साफ करें। दाग आसानी से गायब हो जाएगा।

नमक और सिरका

बर्तनों से जला हुआ निशान मिटाने के लिए आप 1 चम्मच नमक में 2 चम्मच सिरका और डिशवॉश सोप मिलाएं। अब इस पेस्ट को बर्तन पर लगाएं और 15 मिनट के बाद रगड़ते हुए साफ करें। ऐसा करने से एक बार में ही आपका बर्तन चमक जाएगा।

नींबू और बेकिंग सोडा

जले हुए बर्तन पर बेकिंग सोड़ा डालें और इसे नींबू से रगड़ते हुए 1 मिनट के लिए साफ करें। इसके बाद इसे कम से कम 30 मिनट के लिए अलग रख दें। 30 मिनट के बाद स्पंज की मदद से रगड़ते हुए बर्तन को साफ करें, बर्तन से दाग साफ हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: डार्क अंडरआर्म्स को साफ करने के लिए ऐसे करें बेसन का इस्तेमाल, 15 दिन में दिखेगा असर

खाने से लेकर वॉशरूम तक अगर आप भी हर समय यूज करते हैं Social Media, तो जानें इस एडिक्शन के नुकसान

मॉनसून में कमजोर होते मेटाबॉलिज्म को तेज करेंगे ये 5 फूड्स, डाइट में जरूर करें शामिल

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement