A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य गंजे होने की कगार पर पहुंच गए हैं आप? आज़मा लें प्याज का ये नुस्खा, सिर पर आ जाएंगे नए बाल

गंजे होने की कगार पर पहुंच गए हैं आप? आज़मा लें प्याज का ये नुस्खा, सिर पर आ जाएंगे नए बाल

प्याज के रस में मौजूद पोषक तत्व आपके बालों की जड़ों को हेल्दी और मजबूत बनाते हैं। चलिए आपको बताते हैं आप इसका इस्तेमाल अपने बालों में कैसे करें।

Onion hair mask for hair- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Onion hair mask for hair

प्याज सिर्फ खाने में ही असरदार नहीं है बल्कि इसके इस्तेमाल से आप अपने हेयर की बेहतरीन देखभाल कर सकते हैं। प्याज का रस बालों को हेल्दी रखने में बेहद कारगर है। प्याज के रस में विटामिन्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं। इसका इस्तेमाल करके आप बालों को झड़ने से बचा सकते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कि आप बालों को झड़ने से बचाने के लिए प्याज के रस का इस्तेमाल कैसे करें।

गुणों की खान है प्याज

एंटी-बैक्टीरियल गुण से भरपूर प्याज स्कैल्प में होनेवाले हर तरह के इंफेक्शन से आपको छुटकारा दिलाएगा। इसके एंटीबैक्टीरियल और एंटिफंगल गुण रूसी कम करते हैं। स्कैल्प पर प्याज के रस की मालिश करने से बाल जल्दी जल्दी बढ़ते हैं और इनका झड़ना भी कम होता है। प्याज के रस में मौजूद सल्फर बालों को पतला होने और झड़ने से बचाने में काफी मदद करता है। ये बालों के रोम में दोबारा जान डालने का काम भी करता है। 

प्याज के रस को कॉटन बॉल में लगाकर बालों की स्कैल्प में लगा लें। इसके बाद हल्के हाथों मसाज करें। 15 मिनट लगा रहने के बाद शैंपू से बालों को धो लें। प्याज के रस को आप हफ्ते में 3बार लगाएं। ऐसा करने से आपके बाल टूटने और झड़ने बंद हो जाएंगे। 

Image Source : FREEPIKOnion hair mask

ऐसे बनायें प्याज का रस

प्याज का रस बहुत आसानी से निकाला जा सकता है। एक प्याज लेकर छील को साफ करें और एक ब्लेंडर में प्याज को पीसकर पेस्ट करें। फिर पेस्ट को एक साफ कपड़े में डालकर अच्छी तरह से निचोड़ लें। इसके अलावा आप चाहे तो कद्दूकस करके प्याज का रस निकाल सकते हैं।

दिवाली की सफाई में फट गए हैं हाथ-पैर, इस तरह घर पर करें पैडीक्योर और मैनीक्योर

प्याज का रस और नारियल

नारियल तेल में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो डैंड्रफ, इंफेक्शन से बचाने के साथ उन्हें हेल्दी रखने में मदद करता हैं। एक बाउल में 2 चम्मच प्याज का रस और 2 चम्मच नारियल का तेल के साथ 4-5 बूंद टी ट्री आयल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसे बालों की स्कैल्प में अच्छी तरह से लगाएं। करीब आधा घंटा के बाद बालों को धो लें। 

अपनी उम्र से 10 साल छोटी लगेंगी आप, बस अपनाएं ये Collagen booster tips

 

 

Latest Lifestyle News