A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य चिलचिलाती धूप के कारण चेहरे की चमक हो गई है कम तो फ्लॉलेस स्किन के लिए आज ही अपनाएं ये टिप्स

चिलचिलाती धूप के कारण चेहरे की चमक हो गई है कम तो फ्लॉलेस स्किन के लिए आज ही अपनाएं ये टिप्स

face care routine for summer: गर्मियों में चेहरे का खास ख्याल रखना पड़ता है। गर्मी के मौसम में अपनी स्किन का ख्याल कैसे रखें, इसके लिए हम आपको कुछ टिप्स बताने वाले हैं।

face care routine- India TV Hindi Image Source : FREEPIK face care routine

face care routine for summer: आज से जून का महीना शुरू हो गया है और इस महीने के साथ लू भी उत्तर भारत में दस्तक दे देती है। ऐसे में चिलचिलाती धूप और लू के थपेड़ों से चेहरा खराब होने लगता है। इस मौसम में अगर समय रहते चेहरे की देखभाल न की जाए तो फ्लॉलेस चेहरे की सारी चमक खत्म हो सकती है। गर्मी के मौसम के साथ अपने शरीर और खासकर चेहरे का ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है। इस मौसम में तेज धूप की वजह से गर्मी होती है और पसीना भी ज्यादा आता है, जिसके कारण चेहरे पर जलन, मुहांसे और फोड़े फुंसी भी होने लगती हैं। यहां हम आपको बताने वाले हैं एक ऐसा स्किन केयर रुटीन जिसे अपनाकर आप अपने गर्मी से बेजान हुए चेहरे में चमक ला सकते हैं। 

गर्मियों में चेहरे में क्या लगाना चाहिए? | Summer face Care Tips

टैनिंग के लिए नींबू

धूप से झुलसी स्किन में जान फूंकने के लिए नींबू बेहद कारगर साबित हो सकता है। टैनिंग को हटाने के लिए 2 चम्मच बेसन में 1 नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर पैक की तरह लगाएं। इस पैक को 30 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

चेहरे में चमक के लिए दही

दही को खाने के फायदे तो अनगिनत होते ही हैं, साथ ही साथ इसे चेहरे पर लगाकर भी चमक पाई जा सकती है। दही में मसूर की दाल का 1 चम्मच पाउडर मिलाएं और इसे चेहरे पर पैक की तरह लगाएं। इसे  30 से 40 मिनट बाद धो लें। आपको पहली बार से ही चेहरे पर असर दिखने लगेगा।

टैनिंग के लिए आलू

धूप से हुई टैनिंग को खत्म करने के लिए आलू बेहद कारगर साबित होता है। आलू का चेहरे पर इस्तेमाल आपके काले धब्बे धीरे-धीरे हल्के कर सकता है। आलू को आप पीसकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं और अगर समय कम है तो आलू की पतली स्लाइस काटकर भी चेहरे पर रगड़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 30 रुपए किलो वाले इस सस्ते फल से घर में बनाएं हजार रुपए किलो वाला ये Superfood, नाखून और बालों के लिए है वरदान

दूध जल जाए तो अफसोस न मनाएं! झटपट बनाएं ये टेस्टी हलवाई वाली मिठाई, मेहमान भी खाकर कहेंगे- वाह...

कहीं धोखा तो नहीं दे रही आप की किडनी! समय रहते जांच लें ये बदलाव, वरना कम उम्र में गवां देंगे जान

Latest Lifestyle News