Friday, April 19, 2024
Advertisement

कहीं धोखा तो नहीं दे रही आप की किडनी! समय रहते जांच लें ये बदलाव, वरना कम उम्र में गवां देंगे जान

kidney failure signs: शरीर में मौजूद दोनों किडनी हमारे शरीर से जहरीले पदार्थों को पेशाब के रास्ते बाहर निकालने का काम करती हैं लेकिन जब किडनी फेल होने लगती है तो इसके लक्षण पहले से दिखने लगते हैं।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: June 01, 2023 12:48 IST
kidney problems- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK kidney problems signs

आजकल किडनी की समस्या से कई लोग कम उम्र में अपनी जान गवां दे रहे हैं। जिसकी एक वजह यह भी है कि लोगों को किडनी खराब होने का पता जब तक चलता है, तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। kidney failure के मरीज अगर समय रहते ये जान लें कि उन्हें इसकी समस्या होने लगी है तो इसे सही इलाज के साथ रोका जा सकता है। किडनी हमारे शरीर के सबसे जरूरी अंगों में से एक है जो शरीर से वेस्ट मटेरियल को खून से फिल्टर करने का काम करती है। अगर शरीर में किडनी ढंग से काम नहीं करेगी तो धीरे-धीरे कई समस्यांएं उत्पन्न होने लगेंगी, जो कि किडनी फेल होने के पहले संकेत होते हैं। 

किडनी खराब होने के लक्षण (early signs of kidney failure)

शरीर में सूजन

किडनी हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को यूरिन के जरिए बाहर निकालने का काम करती है। लेकिन जब किडनी सही ढंग से काम नहीं कर पाती है, तो ये टॉक्सिन्स शरीर से बाहर नहीं निकल पाते हैं। जिससे एडिमा (Fluid retention) जैसी स्थिति हो जाती है। ऐसे में पैरों, टखनों और हाथों में कभी-कभी सूजन दिखने लगती है।

कमजोरी और भूख में कमी

अगर किडनी सही से काम नहीं करेगी तो आपकी भूख में कमी हो जाएगी और आपका पेट हमेशा भरा हुआ महसूस होगा। खाना कम खाएंगे तो इससे आपका वजन भी घटने लगेगा और कमजोरी महसूस होने लगेगी।

त्वचा में रूखापन

किडनी की समस्या के शुरुआती लक्षणों में शरीर में खुजली और रूखेपन का लक्षण भी देखने को मिलता है। 

यूरिन की दिक्कतें

शरीर में किडनी के ढंग से काम न करने पर पेशाब के रंग में भी बदलाव दिखने लगता है, इसके साथ ही कम पेशाब आना और पेशाब के साथ जलन महसूस होना भी किडनी खराब की समस्या का एक लक्षण है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: 30 रुपए किलो वाले इस सस्ते फल से घर में बनाएं हजार रुपए किलो वाला ये Superfood, नाखून और बालों के लिए है वरदान

World Milk Day 2023: गाय और भैंस का दूध नहीं पचता? कोई बात नहीं! ट्राई करें ये 5 लैक्टोज फ्री मिल्क

2 मिनट का गुस्सा और अनगिनत लाइलाज बीमारी, जानें कैसे ये घुन की तरह खोखला कर देगा आपका शरीर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement