Thursday, April 25, 2024
Advertisement

30 रुपए किलो वाले इस सस्ते फल से घर में बनाएं हजार रुपए किलो वाला ये Superfood, नाखून और बालों के लिए है वरदान

Musk melon seeds में भरपूर पोषक तत्व पाए जाते हैं। अगर आप खरबूजे के बीज डस्टबिन में फेंक देते हैं तो अब से ऐसा ना करें। यहां जानें खरबूज के बीज कैसे निकालें।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Updated on: June 01, 2023 11:37 IST
kharbuje ke beej- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK kharbuje ke beej kaise saaf karen

 

गर्मी के मौसम में कुछ फल बहुत सस्ते और आसानी से मिल जाते हैं, जिनमें से खरबूजा भी है। खरबूजा इस सीजन में आपको 30 से 40 रुपए किलो तक आसानी से मिल जाएगा। खरबूजा शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने और इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम भी करता है। खरबूजा खाने में बहुत मीठा होता है, ऐसे में इसका शेक बनाने के लिए चीनी की भी जरूरत नहीं पड़ती है। Musk Melon के बीज के भी अनगिनत फायदे होते हैं, जिस वजह से बाजार में इसकी कीमत 1000 रुपए किलो तक होती है। यहां हम आपको बताने वाले है घर में 30 रुपए किलो वाले खरबूजे से आप 1000 रुपए किलो वाले musk melon Seeds कैसे बना सकते हैं।

 
खरबूजे का बीज घर पर कैसे निकालें (How to remove melon seeds at home)

  1. प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और फाइबर से भरपूर खरबूजे के बीज आप घर में बड़ी आसानी से निकाल सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले खरबूजे को बीच से 2 भागों में काट लें और फिर इसके बीच में दिख रहे बीजों को चम्मच की मदद से निकाल लें। 
  2. खरबूजे के बीजों के साथ एक लसलसा पल्प भी होता है, इसे बीजों से अलग करने के लिए एक बड़ी स्टील की छन्नी लें और नल के नीचे बहते पानी के साथ हाथों से रगड़कर पल्प को अलग कर लें।
  3. जब आपको दिखने लगे की बीजों से सारा पल्प अलग हो चुका है तो इसे एक प्लेट में धूप में फैलाकर रख दें। 2 से 3 दिन की धूप लगने के बाद आपको दिखेगा कि बीज बिल्कुल सूख चुके हैं।
  4. अब इन बीजों के छिलके आराम से टीवी देखते हुए आप घरवालों की मदद के साथ छील सकते हैं। जिसके बाद आपके खरबूजे के बीज खाने के लिए तैयार हो जाएंगे। इन बीजों को एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें।

खरबूजा के बीज खाने से क्या फायदा होता है? (what are the benefits of eating melon seeds)

खरबूजे का बीज बालों और नाखून के लिए फायदेमंद साबित होता है। इस बीज में प्रोटीन और जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो बालों की जड़ों को मजबूत करते हैं। इसके अलावा खरबूजे में मौजूद फाइबर कब्ज की समस्या को भी खत्म करता है। इसमें पाया जाने वाला बीटा-कैरोटीन आंखों की रोशनी बढ़ाता है।

यह भी पढ़ें: इन 3 कारणों से शाम को खाएं अंडा, विटामिन डी तो मिलेगा ही नींद भी होगी बेहतर

इन 3 एंटीबैक्टीरिल पत्तों से करें घमौरियों का इलाज, दादी-नानी के जमाने से चला आ रहा है ये नुस्खा

इन पत्तियों में है हड्डियों को फौलादी बनाने का दम, हफ्ते में 1 बार तो जरूर खाएं इनसे बना साग

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement