Friday, April 19, 2024
Advertisement

इन पत्तियों में है हड्डियों को फौलादी बनाने का दम, हफ्ते में 1 बार तो जरूर खाएं इनसे बना साग

चौलाई के फायदे: अमरनाथ के पत्ते, चवली के पत्ते या चौलाई, नाम जो हो सेहत के लिए इन पत्तियों में कई खास गुण है। आइए, जानते हैं इनके बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 31, 2023 7:54 IST
chaulai_benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL chaulai_benefits

चौलाई के फायदे: भारत के अलग-अलग प्रांत में आपको य साग मिल जाएगा। इसे कहीं अमरनाथ के पत्ते कहते हैं तो कहीं चवली तो कहीं इसे चौलाई कहा जाता है। खास बात ये है कि चौलाई के पत्तों (chaulai benefits) में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि हड्डियों का घनत्व बढ़ाने के साथ आपको कई समस्याओं से बचा सकते हैं। तो, क्या है ये गुण और सेहत के लिए कैसे काम आ सकते हैं। जानते हैं इन तमाम चीजों के बारे में विस्तार से।

चौलाई के पत्तियों में है हड्डियों को फौलादी बनाने का दम- Chaulai benefits for healthy bones

चौलाई के पत्तियों में कैल्शियम, आयरन, सोडियम, पोटेशियम, विटामिन ए, ई, सी और फोलिक एसिड होता है। कैल्शियम जहां हड्डियों की बनावट को बेहतर बनाता है और इनका घनत्व बढ़ता है वहीं आयरन खून बढ़ाकर हड्डियों को ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से बचाता है। इसके अलावा चौलाई प्रोटीन से भी भरपूर है जो कि स्वस्थ हड्डियों के लिए बेहद जरूरी है। इसलिए, आपको इन तमाम कारणों से चौलाई की सब्जी या साग जरूर खाना चाहिए।

कान पकड़ लें और भूल कर भी न पिएं ये 5 ड्रिंक्स, नहीं तो बाली उमर में ही बन जाएंगे High Cholesterol के मरीज

चौलाई साग रेसिपी-Chaulai saag recipe

चौलाई साग बनाने के लिए आपको पहले चौलाई के पत्तों को धो लेना है और फिर इसे भाप के साथ पका लें या कुकर में सीटी लगा लें। अब इसमें पूरे साग को मैश कर लें। इसके बाद एक कढ़ाई में थोड़ा सा सरसों का तेल डालें। थोड़ा लहसुन, हरी मिर्च और प्याज डालें। हल्के-हल्के मसाले डालें। सारा साग इसमें पलट दें। ऊपर से थोड़ा सा बेसन का आटा डालकर इसे पकाएं और आखिरी में 1 चम्मच घी डाल लें। अब इस साग को अच्छे से पकाकर, उतार लें और इसे सर्व करें। 

chaulai_saag

Image Source : SOCIAL
chaulai_saag

चौलाई साग के फायदे-Chaulai saag benefits 

चौलाई का ये साग खाने के कई फायदे हैं। ये न सिर्फ हड्डियों के लिए फायदेमंद है लेकिन ये आपकी आंखों के लिए भी अच्छा है। इस साग को खाने से विटामिन सी की कमी नहीं होती और इम्यूनिटी बूस्ट भी होती है। साथ ही ये ब्रेन के लिए भी फायदेमंद है। तो, कभी आपने इसे ट्राई नहीं किया है तो एक बार इसे जरूर ट्राई करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement