Thursday, March 28, 2024
Advertisement

कान पकड़ लें और भूल कर भी न पिएं ये 5 ड्रिंक्स, नहीं तो बाली उमर में ही बन जाएंगे High Cholesterol के मरीज

कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले फूड: इन ड्रिंक्स को पीना कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने का काम कर सकता है। आइए, जानते हैं इन्हें पीने से क्यों बचना है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 31, 2023 7:08 IST
High cholesterol drinks- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL High cholesterol drinks

कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले फूड: आज कल लोग कम उम्र में ही दिल की बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। स्थिति ये है कि 18 साल के युवाओं में भी मोटापा और हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या देखी जा रही है। लेकिन, समझने वाली बात ये है कि कम उम्र में हाई कोलेस्ट्रॉस और दिल की बीमारियों की शुरुआत हो कहां से रही है। तो, बता दें कि कुछ ड्रिंक्स का सेवन धमनियों में तेजी से कोलेस्ट्रॉल बढ़ाते हैं और फिर धीमे-धीमे आपको दिल की बीमारियों की ओर ले जाते हैं। तो, आइए जानते हैं कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले इन ड्रिंक्स के बारे में विस्तार से।

हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज बना देंगे ये ड्रिंक्स-High cholesterol drinks to avoid in hindi

1. आइसक्रीम वाले ड्रिंक्स-ice-cream-based drinks

आइसक्रीम, टेस्टी तो होते ही हैं लेकिन भूलें नहीं कि ये डेयरी उत्पाद है जो आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है, खासकर अगर इसे नियमित रूप से खाया जाए तो। ऐस में आजकल कई प्रकार के फ्रूट शेक में आइसक्रीम ऊपर से डाला जाता है या मिलाया जाता है और इन्हें पीना आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। 

थूक में खून आन इन 4 बीमारियों के हो सकते हैं संकेत, जानें और नजरअंदाज न करें

2. मलाई-मक्खन वाले ड्रिंक्स-drinks with cream and butter

केसर मलाई दूध, रबड़ी, लस्सी और छाछ को टेस्टी बनाने के लिए अक्सर दुकानदार मलाई और मक्खन का ज्यादा प्रयोग करते हैं।  लेकिन, इन्हें पीना आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है। इन्हें पीने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और आर्टरी में ब्लॉकेज की समस्या हो सकती है। 

3. हाई फैट मिल्क-high-fat milk products

हाई फैट मिल्क का सेवन, टेस्टी तो बहुत लगता है लेकिन इसे पीना शरीर में फैट और कोलेस्ट्रॉल बढ़ा सकता है। दरअसल,  हाई फैट कॉन्टेंट धमनियों की दीवारों पर चिपक सकते हैं और आपको ब्लॉकेज का शिकार बना सकते हैं। इसलिए आपको इसकी जगह लो फैट वाले दूध का सेवन करना चाहिए। 

drinks to avoid in high cholesterol

Image Source : SOCIAL
drinks to avoid in high cholesterol

4. चाय और कॉफी-coffees or teas

चाय और कॉफी ज्यादा पीना, हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या को बुलावा दे सकता है। दरअसल, इसमें समझने वाली बात ये है कॉफी में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है, यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रभावित कर सकता है। कॉफी में डाइटरपीन (diterpenes) कंपाउंड होता है जो कोलेस्ट्रॉल पचाने वाले पदार्थों के उत्पादन को दबा देता है, जिससे कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है। तो, चाय पाचन क्रिया को प्रभावित करता है। 

शुगर होगी कंट्रोल बस करें स्वामी रामदेव के बताए ये योग, अपनाएं कुछ एक्सट्रा टिप्स भी

5. नारियल और काजू वाले ड्रिंक्स-coconut cashew drinks 

नारियल और काजू वाले ये ड्रिंक्स, असल में इतने गाढ़े होते हैं कि खून में शुगर बढ़ा सकते हैं और इन्हें और गाढ़ा कर सकते हैं। साथ ही ये फैट के कणों को भी बढ़ा देते हैं जो कि कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का कारण बन सकते हैं। तो,  इन तमाम कारणों से आपको इन ड्रिंक्स को पीने से बचना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement