Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

इन 3 एंटीबैक्टीरिल पत्तों से करें घमौरियों का इलाज, दादी-नानी के जमाने से चला आ रहा है ये नुस्खा

घमौरियों के घरेलू उपाय: गर्मी बढ़ने के साथ लोग घमौरियों के शिकार हो रहे हैं। ऐसे में ये देसी उपाय कारगर तरीके से काम कर सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 31, 2023 19:00 IST
home remedies for heat rash- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK home remedies for heat rash

घमौरियों के घरेलू उपाय: गर्मियों में जब पसीना आपके स्किन सेल्स में फंस कर रह जाते हैं तो, ये दाने का रूप ले लेते हैं और आप इन्हें घमौरी कहते हैं। असल में ये स्किन की गर्मी का बढ़ना है जो कि पसीने के साथ बाहर निकलकर आती है। ये लंबे समय तक लोगों को परेशान करती है। कई बार लोग इसके जलन और खुजली के मारे सो तक नहीं पाते हैं। ऐसे में दादी-नानी के जमाने से चला आ रहा ये देसी नुस्खा (home remedies for heat rash) आपके काम आ सकता है।

इन 3 एंटीबैक्टीरिल पत्तों से करें घमौरियों का इलाज-What herbs are good for prickly heat in hindi

1. नीम-Neem leaves for prickly heat

नीम एंटीबैक्टीरियल है और ये हमेशा से घमौरियों के लिए रामबाण इलाज रहा है। आप नीम को पीस कर इसे सीधे अपने घमौरियों पर लगा सकते हैं। इसके अलावा पानी में नीम और कपूर को उबालकर इस पानी को इस्तेमाल करने से भी आप घमौरियों से छुटकारा पा सकते हैं। 

इन पत्तियों में है हड्डियों को फौलादी बनाने का दम, हफ्ते में 1 बार तो जरूर खाएं इनसे बना साग

2. पुदीना-Mint leaves for prickly heat

पुदीना एंटीबैक्टीरियल तो है, साथ ही जलन को कम करने में भी मददगार है। ये आपकी स्किन को अंदर सं ठंडक देने के साथ स्किन पोर्स को खोलता है। इससे घमौरियां नहीं होती हैं और स्किन से जुड़ी अन्य बीमारियों से भी बचाव होता है।तो, पुदीना पीस लें और इसे अपनी घमौरियों पर लगाएं। आप इसमें चंदन मिलाकर भी लगा सकते हैं। 

neem_benefits

Image Source : FREEPIK
neem_benefits

लौकी से बनी इस चीज को खाकर भूल जाएंगे मोटापा और हाई यूरिक एसिड, जानें रेसिपी और फायदे

3. एलोवेरा-Aloevera for prickly heat
एलोवेरा घमौरियों में तेजी से काम कर सकता है। ये ऐसी चीज है जो कि एंटीबैक्टीरियल तो है ही बल्कि, ये आपकी स्किन के लिए भी अच्छा है। इसके अलावा ये कई प्रकार के स्किन इंफेक्शन में भी मददगार है। तो, इन तमाम कारणों से आपको घमौरी होने पर इन पत्तों का इस्तेमाल करना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement