Saturday, April 20, 2024
Advertisement

इन 3 कारणों से शाम को खाएं अंडा, विटामिन डी तो मिलेगा ही नींद भी होगी बेहतर

शाम को अंडा खाने के फायदे: अंडे में ओमेगा 3 और कई प्रकार के प्रोटीन होते हैं। लेकिन, जब आप इसे शाम को खाते हैं तो इसके आपको अलग फायदे मिलते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: June 01, 2023 8:09 IST
egg_benefits_at_evening- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK egg_benefits_at_evening

शाम को अंडा खाने के फायदे: अंडा खाने के फायदे (Egg benefits) कई हैं। दरअसल, अंडे में प्रोटीन तो होता ही है लेकिन, इसका ओमेगा-3 ब्रेन के लिए कई प्रकार से फायदेमंद माना जाता है। अंडा खाने के सही समय की बात करें तो, अक्सर लोग इसे नाश्ते में खाना पसंद करते हैं। जबकि, शाम को भी इसे खाना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। जी हां, आज हम यही जानेंगे कि शाम को अंडा खाने के फायदे (Egg in the evening benefits) क्या है।

शाम को अंडा खाने के फायदे-Eating egg in the evening benefits in hindi

1. तनाव दूर करता है

शाम को अंडा खाने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि ये ट्रिप्टोफैन (tryptophan) से भरपूर है, जो कि तनाव कम करने में मददगार है। ये ट्रिप्टोफैन असल में आपके दिमाग को शांत करता है और शरीर में हार्मोनल गड़बड़ियों में कमी लाता है। तो, इस कारण से आपको शाम को अंडा जरूर खाना चाहिए।  

stress

Image Source : FREEPIK
stress

इन 3 एंटीबैक्टीरिल पत्तों से करें घमौरियों का इलाज, दादी-नानी के जमाने से चला आ रहा है ये नुस्खा

2. नींद को बेहतर बनाता है

नींद को बेहतर बनाने में मेलाटोनिन (melatonin) की एक मुख्य भूमिका होती है। ये आपके नर्व सेल्स के काम काज को बेहतर बनाने में मदद करता है और शरीर को सोने का संकेत देता है। दरअसल, मेलाटोनिन वो हार्मोन है जो शरीर की घड़ी को सेट करता है और नींद की कमी में बड़ी भूमिका निभाता है।

3. विटामिन डी की खुराक बढ़ाता है

 विटामिन डी (vitamin D) से भरपूर अंडा आपकी हड्डियों और ब्रेन सेल्स के काम काज को बेहतर बनाता है। जब आप शाम को अंडा खाते हैं तो ये शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल के रूप में जमा हो जाता है और सुबह जैसे ही सूरज के संपर्क में आते हैं बॉडी इससे विटामिन डी बनाने लगता है। 

सब्जी में नमक ज्यादा गिर जाए तो क्या करना चाहिए? जानें 4 तरीके जो हैं सबसे ज्यादा कारगर

4. वेट लॉस में मदद करता है

वेट लॉस (weight loss) में  शाम को अंडा खाना दो प्रकार से काम करता है। पहले तो ये आपके पेट की गति में तेजी लाता है और दूसरा इसका प्रोटीन शरीर को लंबे समय भरा रखने के साथ रात के खाने में कमी लाता है। इसके अलावा ये आपके मसल्स को मजबूत बनाता है और हार्मोनल फंक्शन को बैलेंस रख कर शरीर को वेट लॉस की ओर ले जाता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement