Thursday, April 18, 2024
Advertisement

सब्जी में नमक ज्यादा गिर जाए तो क्या करना चाहिए? जानें 4 तरीके जो हैं सबसे ज्यादा कारगर

सब्जी में नमक तेज हो जाए तो क्या करें: अक्सर हम देखते हैं कि सब्जी में गलती से नमक ज्यादा पड़ जाता है। ऐसी स्थिति में क्या करे, जानते हैं कुछ कारगर उपायों के बारे में।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 31, 2023 14:58 IST
too much salt in food- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL too much salt in food

सब्जी में नमक तेज हो जाए तो क्या करें: खाना बनाने के दौरान अक्सर ये गलती हो जाती है। हम नमक डाल रहे होते हैं, बस अचानक से कई बार ज्यादा नमक पड़ जाता है या कई बार हमें नमक का सही अंदाजा नहीं होता। ऐसी स्थिति में खाने में नमक तेज हो जाने से हम परेशान हो जाते हैं कि अब करें क्या (how to reduce excess salt in food)? ऐसे में हमारे बताए ये टिप्स आपके लिए कारगर तरीके से काम कर सकते हैं। कैसे, जानते हैं।

सब्जी में नमक ज्यादा गिर जाए तो क्या करना चाहिए-Home remedies for too much salt in food

1. सब्जी में डाल दें उबला आलू

अगर सब्जी में नमक ज्यादा डल गया है तो कुछ उबले हुए आलू को इसमें डालना कारगर तरीके से काम कर सकता है। ये तरीका नमक को सोख लेता है। दरअसल, उबले हुए आलू में स्टार्च ज्यादा होता है और ये तेजी से नमक को सोखने लगता है। तो, उबला आलू लें, हल्का-हल्का इस पर छेद करें और इसे ग्रेवी या सब्जी में डाल लें। 

boiled_potatoes

Image Source : SOCIAL
boiled_potatoes

इन पत्तियों में है हड्डियों को फौलादी बनाने का दम, हफ्ते में 1 बार तो जरूर खाएं इनसे बना साग

2. सब्जी में आप घी और थोड़ा पानी मिला सकते हैं

घर नमक बहुत ज्यादा नहीं है और थोड़ा सा कम करके काम चलाया जा सकता है तो आपको सब्जी में घी मिला लेना चाहिए। तो,  सब्जी में  थोड़ा पानी और 1 चम्मच घी मिलाएं। इससे नमक का स्वाद कम हो जाएगा और आप इसे आराम से खा पाएंगे। 

3. आटे की लोई बनाकर डाल दें 

आटे की लोई बनाकर सब्जी में डालना, नमक को कम करने का तरीका हो सकता है। ये लोई नमक को सोख लेगा और इसे न्यूट्रल कर देगा। तो, आटे की एक बड़ी ली लोई बनाएं और इसे सब्जी में डाल लें। कुछ देर उबाल आने दें और फिर गैस बंद कर दें।  

लौकी से बनी इस चीज को खाकर भूल जाएंगे मोटापा और हाई यूरिक एसिड, जानें रेसिपी और फायदे

4. ब्रेड डाल दें

ब्रेड कुछ भी सोख लेता है। जब सब्जी में नमक ज्यादा डल जाए तो इसमें ब्रेड डाल दें जो कि नमक सोख लेगा। इस दौरान  सब्जी गाढ़ी हो जाए तो इसमें पानी मिलाएं और इसे बैलेंस करें। तो, इन तरीकों से आप सब्जी के तेज नमक को आसानी से कम कर सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement