Friday, May 03, 2024
Advertisement

2 मिनट का गुस्सा और अनगिनत लाइलाज बीमारी, जानें कैसे ये घुन की तरह खोखला कर देगा आपका शरीर

गुस्सा करने के नुकसान: बड़े-बुजुर्ग हमेशा से कहते आए हैं 2 मिनट का गुस्सा पी लें और लंबी जिंदगी जी लें। लेकिन, क्यों ये जरूरी है जानते हैं, सेहत के लिहाज से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 01, 2023 9:02 IST
anger- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL anger

गुस्सा करने के नुकसान: बीते सालों में लोगों में गुस्सा, आक्रोश, बदला और अवसाद की भावना बढ़ी है। इसकी सही वजह क्या है, इसके बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते। कारण जो भी आपका गुस्सा आपको कई बीमारियों का शिकार बना सकता है। भले ही आज आप इस चीज पर ध्यान न दे रहें हों लेकिन, जब इन बीमारियों की शुरुआत हो जाएगी तो ये आपके शरीर को ठीक वैसे ही खोखला कर देंगी जैसे घुन अनाज को कर देता है। तो, आइए जानते हैं क्रोध से होने वाले रोग (list of diseases caused by anger in hindi) के बारे में।

ज्यादा गुस्सा करने से कौन सी बीमारी होती है-Anger related diseases in hindi

1. हाई बीपी-High blood pressure anger issues

जिन लोगों को बहुत गुस्सा आता है उनमें हाई बीपी की समस्या हो सकती है। दरअसल, समझने वाली बात ये है कि जब आपके दिल और दिमाग में आक्रोश की भावना होती है और ये लंबे समय तक रहकर गुस्से का रूप लेने लगती है तो आपके दिल का काम काज प्रभावित होता है। इससे खून की रफ्तार बढ़ती है, दिल पर प्रेशर पड़ता और आप हाई बीपी के शिकार हो सकते हैं।

एसिडिटी में इस फल के जूस का नहीं है कोई तोड़, पीते ही शांत पड़ जाते हैं GERD के लक्षण

2. हार्ट अटैक-Can yelling cause heart attack

हार्ट अटैक का एक कारण ज्यादा गुस्सा करना भी हो सकता है। भले ही आप ध्यान न दे रहे हो लेकिन जब आप गुस्से में होते हैं तो आपकी सांस तेज हो जाती है, धड़कनों की रफ्तार बढ़ जाती है और दिल पर प्रेशर पड़ने लगता है। फिर जब आप इसे अपनी आदत बना लेते हैं तो किसी भी दिन आप हार्ट अटैक के शिकार हो सकते हैं।

heart_attack

Image Source : SOCIAL
heart_attack

3. स्ट्रोक-Stroke

स्ट्रोक का एक कारण है अचानक से बीपी बढ़ना और सिर की नसों का फट जाना। जब आप गुस्से में होते हैं तो ये चीजें आपके शरीर में हो रही होती हैं। इस दौरान शरीर का तापमान बढ़ जाता है, खून और ऑक्सीजन की रफ्तार बढ़ी रहती है और फिर ब्लड वेसेल्स पर जोर पड़ता है और ये फट सकती हैं। 

4. एंग्जायटी और डिप्रेशन-Anxiety and depression

एंग्जायटी और डिप्रेशन, दोनों मानसिक बीमारियां हैं जो कि धीमे-धीमे आपको मौत की ओर ले जा सकती हैं। एंग्जायटी से अक्सर लोग सही से डील नहीं कर पाते और ये लंबी चलने वाली घबराहट व निराशा आपको अवसाद की ओर ले जाती है। ज्यादा गुस्सा करना, हार्मोनल गड़बड़ियों का कारण बनता है। ये हैप्पी हार्मोन्स में कमी लाता है और इन बीमारियों का शिकार बनाता है।

तंबाकू छुड़ाएं! आजमाएं स्वामी रामदेव के बताए उपाय, कई और समस्याओं में भी कारगर हैं ये टिप्स

5. पेट और स्किन से जुड़ी बीमारियां-Digestive and skin disorders

पेट और स्किन से जुड़ी बीमारियां, गुस्से के कारण भी हो सकती हैं। गुस्सा करेंगे तो स्ट्रेस होगा। स्ट्रेस एसिड जूस का प्रोडक्शन बढ़ाएगा। एसिडिटी होगी और पाचन तंत्र गड़बड़ाएगा, फिर पेट खराब हो जाएगा। इतना ही नहीं, कब्ज की समस्या होगी और शरीर में टॉक्सिन जमा होगा। ये आपके खून को गंदा करेगा और आप स्किन से जुड़ी बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। तो, गुस्से पर कंट्रोल करें और खुश रहने की कोशिश करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement