Friday, April 19, 2024
Advertisement

एसिडिटी में इस फल के जूस का नहीं है कोई तोड़, पीते ही शांत पड़ जाते हैं GERD के लक्षण

एसिडिटी में तरबूज जूस: एसिडिटी की समस्या से अक्सर लोग परेशान हो जाते हैं। ऐसे में इस जूस को पीना कैसे फायदेमंद हो सकता है। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: June 01, 2023 7:15 IST
watermelon_juice_in_acidity- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK watermelon_juice_in_acidity

एसिडिटी में तरबूज जूस: तरबूज एक ऐसा फल है जिससे पानी ही पानी है। आप इस फल का कई प्रकार से सेवन कर सकते हैं  और हर बार आप इसके कुछ नए फायदे ही पाएंगे। ये फल पेट के लिए अच्छा है, यूरिन पास को बेहतर बनाता है और स्किन के लिए फायदेमंद है। लेकिन, आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि एसिडिटी की समस्या में तरबूज का जूस (watermelon juice benefits)कारगर तरीके से काम कर सकता है।  क्यों और कैसे, जानते हैं।

एसिडिटी में तरबूज जूस पीने के फायदे-Watermelon juice for acidity in hindi

1. एसिड रिफ्लक्स में लाता है कमी

GERD के लक्षणों में सबसे पहले आता है एसिड रिफ्लक्स। ये तब होता है जब अन्न प्रणाली (जो फूड पाइप से जुड़ा होता है) के आधार पर स्फिंक्टर अच्छी तरह से काम नहीं कर रहा होता है  और पेट से तरल पदार्थ को अन्नप्रणाली में प्रवेश करने की अनुमति देता है। इसमें खट्टी डकारें, पेट का जलना और कई समस्याओं का आपको सामना करना पड़ सकता है। तरबूज जूस पीने से इन लक्षणों में कमी आती है और इसके साथ खाना पच जाता है और इस समस्या में कमी आती है।

Watermelon juice for acidity

Image Source : FREEPIK
Watermelon juice for acidity

तंबाकू छुड़ाएं! आजमाएं स्वामी रामदेव के बताए उपाय, कई और समस्याओं में भी कारगर हैं ये टिप्स

2. पोटेशियम से है भरपूर

पोटेशियम से भरपूर तरबूज जूस असल में पेट के एसिड को अपने एसिड से न्यूट्रलाइज करने की कोशिश करता है। सबसे पहले ये मेटाबोलिक गति में बहुत तेजी लाता है और फिर एसिडिटी की समस्या को कम करता है। तो, अगर आपको एसिडिटी हो रही है तो इस जूस में थोड़ा सा काला नमक मिलाएं और इसे पी लें। 

इस फूल को खाने से कम हो सकती है यूरिक एसिड की समस्या, किडनी साफ करने के साथ बाहर कर देगा प्यूरिन

3. ड्यूरेटिक है तरबूज जूस

तरबूज जूस ड्यूरेटिक है। ये आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से काम करता है और किडनी फ्लश ऑउट में मददगार है। दरअसल, टॉक्सिन को फ्लश ऑउट करने में तरबूज जूस सबसे ज्यादा फायदेमंद है। ये पाचन गति को तेज करता है, बॉवेल मूवमेंट को बेहतर बनाता है और इस तरह एसिडिटी कम करने में कारगर है। तो, इन तमाम कारणों से आपको  तरबूज जूस पीना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement