Saturday, April 27, 2024
Advertisement

इस फूल को खाने से कम हो सकती है यूरिक एसिड की समस्या, किडनी साफ करने के साथ बाहर कर देगा प्यूरिन

हाई यूरिक एसिड में केले का फूल: यूरिक एसिड के मरीजों के लिए सबसे जरूरी है फाइबर का सेवन और केले के फूलों में ये बात है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 31, 2023 10:13 IST
 banana flower for uric acid- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL_FREEPIK banana flower for uric acid

हाई यूरिक एसिड में केले का फूल:  केले के फूलों के बारे में आप कितना जानते हैं? दरअसल, भारत में इन फूलों से अलग-अलग प्रकार की रेसिपी बनती है। बिहार और बंगाल में केले के फूल के पकोड़े बनते हैं तो कहीं इसकी सब्जी। तो, कुछ जगहों पर इसकी भाजी भी बनाई जाती है। असल बात ये है कि इन फूलों में (banana flower benefits) फास्फोरस, कैल्शियम, पोटेशियम, तांबा, मैग्नीशियम और आयरन होता है जो कि सेहत के लिए कई प्रकार से काम करते हैं। लेकिन, अगर हम कहें कि इन फूलों का आप हाई यूरिक एसिड की समस्या (kele ke phool ke fayde for uric acid) में भी सेवन कर सकते हैं तो क्या? आइए, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

हाई यूरिक एसिड में केले का फूल कैसे फायदेमंद है-Is banana flower good for uric acid in hindi

1. केले के फूलों में है दो प्रकार के फाइबर

केले के फूलों में दो प्रकार के फाइबर होते हैं एक जो घुलनशील है और दूसरा अघुलनशील। ये दोनों मिलकर मेटाबोलिक रेट बढ़ाते हैं और प्यूरिन पचाने की गति तो तेज करता है। इसके अलावा मल के साथ प्यूरिन की पथरियों को बाहर निकालने का भी काम करता है। 

गुटखा खाकर तंबाकू न खाने की दलील देना बंद करें! दूर करें कंफ्यूजन, जानें कितना कर रहे हैं Tobacco Consumption

2.  क्वेरसेटिन और कैटेचिन है इसमें

केले के फूलों में क्वेरसेटिन और कैटेचिन जैसे शक्तिशाली फ्लेवोनोइड्स के अलावा महत्वपूर्ण पोटेशियम, कैल्शियम, साथ ही विटामिन ए, सी और ई होते हैं। ये जोड़ों की बेचैनी को कम कर सकते हैं और हड्डियों के घनत्व को बढ़ा सकते हैं। इस तरह ये गाउट की समस्या से बचा सकते हैं। 

 banana flower benefits

Image Source : SOCIAL
banana flower benefits

3. एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से है भरपूर

जब हड्डियों के बीत प्यूरिन पथरियां जमा होने लगती हैं और उनमें गैप आने लगता है तो हम गाउट के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में केले के फूलों का एंटीइंफ्लेमेटरी गुण तेजी से काम करते हैं और इस दर्द में कमी लाते हैं। 

कान पकड़ लें और भूल कर भी न पिएं ये 5 ड्रिंक्स, नहीं तो बाली उमर में ही बन जाएंगे High Cholesterol के मरीज

4. किडनी के काम काज में तेजी लाते हैं

केले के फूलों की खास बात ये है कि इन फूलों में एल्कलाइन (alkaline) गुण होता है जो कि पथरी की समस्या में तेजी से काम कर सकते हैं। ये प्यूरिन के पथरी को पचा सकते हैं और किडनी के काम काज में तेजी लाते हैं जिससे शरीर में यूरिक एसिड जमा नहीं होता और बॉडी पेशाब के साथ खुद को डिटॉक्स कर लेती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement