Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

दूध जल जाए तो अफसोस न मनाएं! झटपट बनाएं ये टेस्टी हलवाई वाली मिठाई, मेहमान भी खाकर कहेंगे- वाह...

जले हुए दूध को अगर आप अब तक फेंक देते थे तो इस टेस्टी हलवाई वाली रेसिपी (halwai style recipe) जानने के बाद आप कभी भी जले हुए दूध को फेंकेंगे नहीं।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: June 01, 2023 13:50 IST
halwai recipe in hindi- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK halwai recipe in hindi

दूध उबालते समय कितना भी ध्यान रखें लेकिन कभी-कभी दूध जल जाता है। जब तक गर्म हो रहे दूध की गैस बंद करने जाते हैं तब तक तो वह जल के आधा हो चुका होता है। ऐसे में यहां हम आपको बताने वाले हैं एक ऐसी रेसिपी जो कि आपके जले हुए दूध से बन सकती है। हालांकि, इसके लिए दूध पूरी तरह से जला हुआ नहीं होना चाहिए, अगर आपका दूध जलकर मात्रा में आधा रह गया है तो इस मिठाई की रेसिपी को बना सकते हैं। इस मिठाई का नाम है रबड़ी जिसे खाने के बाद आपके दोस्त भी कहेंगे कि क्या ये किसी हलवाई ने बनाई है।

जले हुए दूध की रेसिपी (burnt milk recipe)

2 लीटर जले हुए दूध से रबड़ी बनाने के लिए सामग्री

  1. चीनी- 200 ग्राम
  2. केसर- 7 से 8 धागे
  3. छोटी इलायची- 1 चम्मच पिसी हुई
  4. केवड़ा पानी- 2 चम्मच

रबड़ी बनाने की विधि

यहां हम आपको 2 लीटर दूध जो कि जलने के बाद 1 लीटर रह गया हो। उससे रबड़ी बनाने की विधि बता रहे हैं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले जले हुए दूध को एक लोहे या स्टील की कड़ाही में निकाल लें। ध्यान रखें कि तली में लगी हुए दूध की जली खुरचन को नहीं निकालना है, वरना आपकी रबड़ी कड़वी हो सकती है। बड़ी कड़ाही में दूध निकालने के बाद इसे चलाते हुए मीडियम आंच पर तब तक पकाएं जब तक की ये गाढ़ा न हो जाए। इसके बाद इसमें चीनी, केसर और इलायची पाउडर डालें। सभी को दूध में अच्छी तरह मिक्स करें। इसके बाद जब दूध गाढ़ा होकर रबड़ी जैसा दिखने लगे तो इसमें केवड़ा पानी मिलाएं और गैस बंद कर दें। दूध में केवड़ा पानी और इलायची इसकी जली हुई महक को खत्म कर देगा। इस रबड़ी को आप फ्रिज में ठंडी करने के बाद सर्व करें।

यह भी पढ़ें: कहीं धोखा तो नहीं दे रही आप की किडनी! समय रहते जांच लें ये बदलाव, वरना कम उम्र में गवां देंगे जान

30 रुपए किलो वाले इस सस्ते फल से घर में बनाएं हजार रुपए किलो वाला ये Superfood, नाखून और बालों के लिए है वरदान

बीमारी भुला देगा इन पत्तियों का पराठा, अल्सर और लो बीपी वाले भी बड़े चाव से खाएं

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement