Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

बीमारी भुला देगा इन पत्तियों का पराठा, अल्सर और लो बीपी वाले भी बड़े चाव से खाएं

अजवाइन के पत्ते के फायदे: अजवाइन के पत्ते के पकौड़े के बारे में तो आपने सुना होगा लेकिन आपने इसकी ये रेसिपी नहीं खाई होगी। आइए, हम आपको बताते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 01, 2023 13:26 IST
ajwain_leaf_recipe- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL ajwain_leaf_recipe

अजवाइन के पत्ते के फायदे: सेहत के लिए अजवाइन के बीज के ही नहीं पत्तों के भी कई फायदे (ajwain ke patte ke fayde) हैं। दरअसल, अजवाइन की पत्तियों का सेवन लोग एसिडिटी और बदहजमी जैसी समस्याओं में करते हैं। इस पत्तियों में एंटाएसिड का गुण है और ये डाइजेस्टिव जूस को बढ़ाने के लिए भी जाने जाते हैं। इसलिए लोग अजवाइन के पत्ते के पकौड़े और तमाम प्रकार की चीजें बनाते हैं और इनका सेवन करते हैं। लेकिन, पकौड़े में तेल थोड़ा ज्यादा हो जाता है। इसलिए, हम लोग अजवाइन के पत्तों से पराठा बना सकते हैं। कैसे, जानते हैं।

अजवाइन के पत्तों से ऐसे बनाएं पराठा-Ajwain paratha recipe

अजवाइन के पत्तों से आप इस टेस्टी पराठे को आसानी से बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए अजवाइन के पत्तों को धो लें और फिर बारीक-बारीक काटकर आटे में मिला लें। अब इस आटे में थोड़ा नमक, जीरा पाउडर और दही मिलाएं। चाहे तो, प्याज और लहसुन भी मिला सकते हैं। फिर इसका पराठा बनाएं और ऊपर से हल्का सा घी लगाकार खाएं। आप इसे धनिया की चटनी के साथ भी खा सकते हैं। 

30 रुपए किलो वाले इस सस्ते फल से घर में बनाएं हजार रुपए किलो वाला ये Superfood, नाखून और बालों के लिए है वरदान

अजवाइन पराठा खाने के फायदे-Ajwain paratha benefits

1. आसानी से पचेगा

अजवाइन के पत्तों से बना ये पराठा आसानी से पच जाएगा। ऐसा इसलिए कि इन पत्तों में डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बढ़ाने का गुण है जो कि मेटाबोलिज्म को तेज करता है और खाने को तेजी से पचाता है। तो, अजवाइन पराठा आसानी से बनाएं और आराम से खाएं। 

ajwain_paratha

Image Source : SOCIAL
ajwain_paratha

2. अल्सर की बीमारी में भी खा सकते हैं 

पेप्टिक अल्सर की बीमारी में ज्यादा एसिड प्रोडक्शन के कारण पेट का अस्तर खराब हो जाता है और छाले पड़ने लगते हैं। ऐसे लोग अक्सर तेल-मसाले वाली चीजों का सेवन नहीं कर पाते हैं और तब आप अजवाइन के पराठों को खा सकते हैं। बस घी न लगाएं। 

इन 3 कारणों से शाम को खाएं अंडा, विटामिन डी तो मिलेगा ही नींद भी होगी बेहतर

3. लो बीपी वालों के लिए भी फायदेमंद

लो बीपी वालों के लिए भी अजवाइन पराठा खाने के कई फायदे हैं। ये पहले तो लो बीपी के एक कारण एसिड रिफ्लक्स को कम करता है और फिर पेट के अस्तर को हेल्दी रखता है। इसके बाद ये शरीर में सोडियम बढ़ाकर सुबह से एनर्जी लाता है और इससे आपकी बीपी बैलेंस रहती है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement