A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर Diwali Rangoli 2020: इस दिवाली घर पर बनाएं ये खूबसूरत ट्रेंडी रंगोली, देखें सिंपल डिजाइन्स

Diwali Rangoli 2020: इस दिवाली घर पर बनाएं ये खूबसूरत ट्रेंडी रंगोली, देखें सिंपल डिजाइन्स

किसी भी शुभ काम को करने या किसी पूजा-पाठ में रंगोली बनाने का एक विधान है। इसे सौभाग्य से जोड़ा जाता है। जिसके कारण अधिकतर घरों में खूबसूरत रंगोली बनाई जाती हैं।

Diwali Rangoli 2020: इस दिवाली घर पर बनाएं ये खूबसूरत ट्रेंडी रंगोली, देखें सिंपल डिजाइन - India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/CREATIVE_MEDICOS/ Diwali Rangoli 2020: इस दिवाली घर पर बनाएं ये खूबसूरत ट्रेंडी रंगोली, देखें सिंपल डिजाइन 

दीपावली का त्योहार आने के कुछ ही दिन बचे है। जिसकी तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही हैं। मां लक्ष्मी के आगमन के लिए पूरे घर की ठीक ढंग से सफाई करने के साथ सजाया करते हैं। इसके साथ ही घर के मुख्य द्वार और मंदिर में रंगोली बनाते हैं।  किसी भी शुभ काम को करने या किसी पूजा-पाठ में रंगोली बनाने का एक विधान है। इसे सौभाग्य से जोड़ा जाता है। जिसके कारण अधिकतर घरों में खूबसूरत रंगोली बनाई जाती हैं। 

घर पर पूजा के समय कलश स्थापना से पहले आटा से रंगोली बनाई जाती हैं। जिसके बाद ही कलश स्थापना करना शुभ माना जाता है। इसीतरह दिवाली के शुभ अवसर पर माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की मूर्ति स्थापना करने के लिए विभिन्न रंगों से मिलाकर रंगोली बनाई जाती हैं। वहीं घर के बाह रंगो, फूलों आदि से रंगोली बनाते हैं। 

Diwali 2020: दिवाली से पहले घर से निकाल फेंके ये चीजें, अन्यथा नहीं होगा मां लक्ष्मी का वास

अगर आप भी इस दिवाली कोई खूबसूरत रंगोली बनाना चाहते हैं तो इसमें हम आपको थोड़ी मदद करते हैं। हम लेकर आए हैं कुछ खूबसूरत रंगोली की सिंपल डिजाइन्स। जिन्हें आप आसानी से बना सकते हैं। 

आप चाहे तो इस तरह से सिंपल रंगोली बना सकते हैं। इसके लिए आप किसी थाली का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।इससे आसानी से गोला बन जाएगा।

Diwali 2020: जानिए कब है दिवाली, साथ ही जानें धनतेरस और भैयादूज की सही तिथि और शुभ मुहूर्त

आप इस तरह से फूलों से भी खूबसूरत रंगोली बना सकते हैं।

आप इस तरह देवी मां के छोटे पद चिन्हों के साथ रंगोली बना सकते हैं।

इस तरह से सिर्फ सफेद रंग से रंगोली बना सकते हैं।

Latest Lifestyle News