A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर ये चार सुपरफूड आपके बेजान रूखे बालों में भरेंगे जान, स्किन का भी रखेंगे ख़ास ख्याल

ये चार सुपरफूड आपके बेजान रूखे बालों में भरेंगे जान, स्किन का भी रखेंगे ख़ास ख्याल

हेल्दी हेयर और जवां स्किन के लिए आप भी अपने डाइट में इन सुपर फूड्स को शामिल करें और देखें कसिए आपके चेहरे और हेयर की रौनक लौटती है।

Superfoods for hair and skin- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Superfoods for hair and skin

आपके बेहतरीन खानपान की झलक आपके स्किन और बालों पर भी दिखती है। हेल्दी स्किन और मजबूत बालों  के लिए आपका डाइट बहुत अच्छा होना चाहिए। बेजान बालों और डल स्किन से छुटकारा पाने के लिए हर रोज़ न्यूट्रिशन लेना ज़रूरी है। ये न्यूट्रिशन आपको आपके किचन में बड़ी आसानी से मिल जाएंगे। इन हेल्दी फूड की मदद से स्किन और हेयर को हेल्दी बनाया जा सकता है।

चिया सीड

न्यूट्रिशन से भरपूर चिया सीड स्किन और हेयरके लिए बेहद फायेदमंद है। चिया सीड में जिंक होता है जो एक्ने को कम कर, स्किन की सॉफ्टनेस को बनाए रखता है। इनमे मौजूद मैग्नेशियम स्ट्रेस को कम करता है और स्किन को हेल्दी बनाता है। इन्हें पानी में भिगा लें या उन्हें ग्राइंड करके पाउडर बना सकते हैं और उस पाउडर को सलाद और जूस में दाल कर पिया जा सकता है।

ड्राई स्किन को सॉफ्ट बनाने में कमल के फूल का फेशियल है बेहद असरदार, लगाते ही शीशे की तरह चमकने लगेगी स्किन

अलसी के बीज

अलसी के बीज में फ़ाइबर होता है जो इंटेस्टाइन को हेल्दी बनाए रखते हैं, यह कॉन्स्टिपेशन को कम कर साफ़ स्किन देते हैं। इसमें ओमेगा थ्री फॅटी एसिड भी होते हैं जो वेजेटेरियन लोगों के लिए काफी फायदेमंद है। अलसी को एंटी-एजिंग फूड भी माना जाता है।

नट्स

नट्स को न्यूट्रिशन का पावरहाउस कहा जाता है। यह फाइबर का एक अच्छा सोर्स है। यह इंटेस्टाइन ट्रॅक्ट को हेल्दी रखता है जिससे इन्फ्लेमेशन में कमी आती है। बादाम और वॉलनट को कच्चा ही खाना चाहिए। हेयर लॉस को रोकने में ब्राज़ील नट्स बहुत काम के होते हैं। नट्स से हेयर की क्वालिटी बेहतर बनती है।

बिना सर्जरी के आपके चेहरे की खूबसूरती को निखारेंगे ये आधुनिक ब्यूटी ट्रीटमेंट, जानें क्या सुझाव देते हैं एक्सपर्ट

एवोकॅडो

एवोकॅडो सुपर फूड है यह हेयर ट्रीटमेंट के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसमें विटामिन ई होता है, जो एंटीऑक्सिडेंट है और डॅमेज हुई स्किन को रिपेयर करता है। इसमें विटामिन सी है, जो स्किन को अल्ट्रा वायलेट डॅमेज से बचाते हैं। इसमें शामिल एंटीऑक्सिडेंट स्किन टोन को बेहतर बनाते हैं। इसमें मौजूद फॅटी एसिड स्किन को मॉइश्चराइज़ रखते हैं डॅमेज हेयर को रिपेयर भी करते हैं।

इन वजहों से होती हैं होठों के आसपास की स्किन डार्क, एक्सपर्ट से जानें इससे बचाव के उपाय

Latest Lifestyle News