Thursday, April 25, 2024
Advertisement

इन वजहों से होती हैं होठों के आसपास की स्किन डार्क, एक्सपर्ट से जानें इससे बचाव के उपाय

आइए एक्‍सपर्ट के जानते हैं कि होठों के आसपास हुए पिगमेंटेशन की वजह क्‍या है और इसे किस तरह ठीक किया जा सकता है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: January 13, 2023 20:42 IST
Dark lips skin - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Dark lips skin

चेहरे पर दाग-धब्बे आना बहुत ही सामान्य है। स्किन पर ज़्यादा धूप पड़ने, एक्ने और एलर्जी की वजह से अक्सर स्किन पर दाग धब्बे आ जाते हैं। लेकिन परेशानी तब शुरू होती है जब चेहरे पर पिगमेंटेशन का हमला होने लगता है। अक्‍सर महिलाओं को इस बता की शिकायत होती है कि उनके लिप्‍स और चेहरे के निचले हिस्‍से का रंग ऊपर के मुकाबले बहुत गहरा होता जाता है। लिप्स या उसके आसपास की जगहें अगर डार्क होने लगे तो वो बहुत मुश्किल से ही हैट पाती हैं। कॉस्‍मेटोलॉजिस्‍ट डॉ। निधि ने सोशल मीडिया पर इसी समस्‍या को लेकर एक पोस्‍ट शेयर किया है और बताया है कि ऐसा क्यों होता है। साथ ही उन्होंने मुंह के चारों तरह हो रहे पिगमेंटेशन के लिया  उपाय भी बताए हैं।

टूथपेस्‍ट से एलर्जी

अगर आपके लिप्स के आसपास की जगहें काली हो रही हैं या दाग बहुत ज़्यादा दिख रहा है तो बेहतर होगा कि आप अपना टूथपेस्ट बदल दें। कई बार सस्ते और कैमिकल वाले टूथपेस्‍ट की वजह से भी यहां की स्किन पर एलर्जी होने लगता है जो बाद में दाग बन जाते हैं।

लिपस्टिक

कई बार महिलाएं सस्ते मेकअप प्रोडक्ट्स के चक्कर में पड़कर अपने स्किन के साथ नाइंसाफी कर लेती हैं। जैसे सस्ती लिपस्टिक का इस्तेमाल करने से भी आपके लिप्स डार्क हो सकते हैं। साथ ही कई बार महिलायें रात को सोते समय अपने चेहरे से मेकअप नहीं निकालतीं इस वजह से भी होंठ और उसके आसपास की जगह डार्क हो जाती है।

पति की वो 5 आदतें, जिन्हें पत्नी बिल्कुल नहीं करती पसंद; जानें लगती हैं दूर

होंठ चाटना और हार्मोनल पिगमेंटेशन

कुछ लोग लगातार अपने होंठों को चाटते रहते हैं, इस वजह से भी वहां की स्किन डार्क होने लगती है। इसलिए अगर आप भी ऐसा करते हैं तो जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी यह आदत छोड़ दें। कई बार पीरियड या प्रेगनेंसी की वजह से महिलाओं में हार्मोन में बहुत तेजी से बदलाव होता है और इस वजह से चेहरे पर पिगमेंटेशन की समस्‍या बढ़ने लगती है।

आयरन बढ़ना और विटामिन की कमी

अगर आपकी बॉडी में आयरन की मात्रा बढ़ जाती है तब भी स्किन पर दाग धब्‍बे नजर आने लगते हैं। आयरन की मात्रा बढ़ने से सीधा असर आपके चेहरे पर पड़ता है। शरीर में जब जरूरी विटामिन की कमी हो जाती है तब स्किन पर भी पिगमेंटेशन का असर दिखने लगता है। ऐसी अवस्था में आप डॉक्‍टर की सलाह लें और अपना चेकअप कराएं। 

लोहड़ी पर आग में क्यों फेंका जाता है रेवड़ी और मूंगफली, जानें इस परंपरा की मज़ेदार वजह

लिप्स की डार्कनेस को ऐसे भगाएं

अपने डाइट में विटामिन सी को शामिल करें। इसके अलावा, अल्‍फा अरबूटिन, कोजिक एसिड, एजेलिक एसिड की मदद से भी पिगमेंटेशन को दूर करने के लिए उपयोग में लाएं। आप डर्मोटोलोजिस्‍ट की मदद से ऐसा स्किन केयर प्रोडक्‍ट ले सकते हैं जो इन जरूरी चीजों की आपूर्ति करता हो।

देवराज इंद्र ने की थी दक्षिण भारत के इस मशहूर मंदिर की स्थापना, जानें इसका रोचक इतिहास

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement