Friday, April 26, 2024
Advertisement

लोहड़ी पर आग में क्यों फेंका जाता है रेवड़ी और मूंगफली, जानें इस परंपरा की मज़ेदार वजह

लोहड़ी की रात अग्निदेव की पूजा की जाती है। साथ ही इस अग्नि में रेवड़ी, मूंगफली डालने की परंपरा है। यह पर्व कृषि , किसान और प्रकृति को समर्पित है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 13, 2023 17:34 IST
Lohri Rituals- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Lohri Rituals

लोहड़ी का त्यौहार सिख धर्म के मुख्य त्योहारों में से एक है। यह त्योहार पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, हिमाचल एवं कश्मीर में धूमधाम से मनाया जाता है। यह पर्व कृषि और प्रकृति को समर्पित है। लोहड़ी पर अग्नि का ख़ास महत्व होता है। इस दिन लोग आग जलाकर अग्नि देव की पूजा करते हैं और अपने घर परिवार की सुख-समृद्धि की कामना करते हैं। इस दिन अग्नि जलने के बाद आग में रेवड़ी, गजक, मूंगफली अर्पित करके प्रसाद के रूप में बांटी जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर इस दिन आग में रेवड़ी, गजक, मूंगफली क्यों अर्पित किया जाता है? चलिए हम आपको इसके महत्व के बारे में बताते हैं।

अग्नि देवता को प्रसन्न करने के लिए जलाते हैं लोहड़ी

इस दिन किसान फसलों की कटाई करके नई फसल की बुबाई शुरू करते हैं। इसलिए अग्नि देवता को खुश करने के लिए किसान लोहड़ी जलाते हैं और उसकी परिक्रमा भी करते हैं। अग्नि जलने के बाद इस दिन महिलाएं अपने बच्चों को आग तपाती हैं। ऐसी मान्यता है कि इससे बच्चों पर भविष्य में कोई संकट नहीं आता और वे स्वस्थ रहते हैं। साथ ही सभी दुखों का अंत होता है और परिवार में खुशियां आती हैं।

मकर संक्रांति पर बनाएं तिल की स्वादिष्ट चिक्की, इस आसान रेसिपी से मिनटों में बनाएं

सुख-समृद्धि लाता है यह पर्व

लोहड़ी का पर्व सुख-समृद्धि और सौभाग्य का सूचक माना जाता है। इस दिन अग्निदेव और महादेवी की पूजा की जाती है। लोहड़ी की रात आग जलाकर उसकी परिक्रमा करने से आपका सौभाग्य बना रहता है। साथ ही महादेवी की पूजा करने से घर में सुख-शांति और समृद्धि आती है। इस त्यौहार पर हर कोई गीले शिकवे भूल जाता है और एक दूसरे के साथ इसका आनंद उठाते हैं। अग्नि जलने के बाद वहां भांगड़ा नृत्य करते हुए लोग ख़ास पकवानों का लुत्फ़ उठाते हैं।

देवराज इंद्र ने की थी दक्षिण भारत के इस मशहूर मंदिर की स्थापना, जानें इसका रोचक इतिहास

इसलिए डालते हैं अग्नि में रेवड़ी और मूंगफली

लोहड़ी का त्यौहार कृषि, प्रकृति और किसानों को समर्पित किया गया है। इस दिन अग्नि में नई फसल को अर्पित करके भगवान को धन्यवाद किया जाता है। दरअसल,  इस दिन किसान फसलों की कटाई करके नई फसल की बुबाई शुरू करते हैं। इसलिए लोहड़ी की आग में मूंगफली, रेवड़ी, गजक ये सब भगवान को प्रणाम करते हुए समर्पित किया जाता है। हिन्दू शास्त्रों के अनुसार ऐसी मान्यता है कि अग्नि में समर्पित की यह भोग सीधा यज्ञ भाग बनकर देवताओ तक पहुंच जाती है।

तिल के लड्डू तो आपने चखे होंगे लेकिन क्या इसका पराठा किया है ट्राई? मकर संक्रांति के दिन ऐसे बनाएं तिल का मीठा पराठा

सर्दियों में आंवले की खट्टी मीठी कैंडी आपकी इम्यूनिटी को बनाएगी स्ट्रांग, सर्दी खांसी और गले की खिचखिच से मिलेगा छुटकारा 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement