Saturday, April 20, 2024
Advertisement

मकर संक्रांति पर बनाएं तिल की स्वादिष्ट चिक्की, इस आसान रेसिपी से मिनटों में बनाएं

मकर संक्रांति के पर्व पर तिल और गुड़ से बनी चीजें बनाने का महत्व है। ऐसे में आप इस दिन स्वादिष्ट तिल की चिक्की को बनाकर अपने त्यौहार को और भी ख़ास बना सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: January 12, 2023 23:56 IST
Til ki chikki- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Til ki chikki

इस साल 15 जनवरी को मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाएगा। मकर संक्रांति के दिन लाई और गुड़ खाने की प्रथा है। इस दिन लोग पर तिल और गुड़ से बने लड्डू और चिक्की को भी लोग खूब खाते हैं। इस दिन घरों में लोग तिल की चिक्की भी खूब बनाते हैं। गुड़ और तिल से तैयार होने वाली तिल चक्की स्वाद के साथ साथ सेहत के लिए भी लाभदायक होती है। अगर आप भी मकर संक्रांति के दिन अपने घर पर तिल की चिक्की आसानी से बना सकते हैं।  तो चलिए आपको बताते हैं कि तिल की चिक्की कैसे बनाई जाती है। 

तिल चिक्की बनाने के लिए सामग्री

  1. तिल – 1 कप
  2. गुड़ – 1 कप
  3. देसी घी – 1 टी स्पून

देवराज इंद्र ने की थी दक्षिण भारत के इस मशहूर मंदिर की स्थापना, जानें इसका रोचक इतिहास

तिल चिक्की बनाने की विधि

तिल चिक्की बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में तिल डालकर उसे धीमी आंच पर भूनें। तिल को तब तक भूनें जब तक उसका रंग हल्का गुलाबी न हो जाए। अब तिल को एक बर्तन में निकाल लें। कड़ाही में 1 चम्मच देसी घी डाले और उसके बाद उसमें गुड़ डाल दें और मीडियम आंच पर इन्हें पकने दें। जब तक गुड़ पूरी तरह पिघल न जाए तब तक उसे चलते रहें। गुड़ को तब तक उबालना है जब तक वो गाढ़ा न हो जाए। ऐसा होने के बाद पिघले गुड़ में भुनी हुई तिल डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें। इसके बाद एक थाली में थोड़ा सा घी लगाकर उसके तले को चिकना कर लें। इसके बदा इसमें तैयार किया गया मिश्रण डालकर चारों ओर समान अनुपात में फैलाएं। मिश्रण को थाली में डालने में ज्यादा देरी न करें वरना इसे सेट करना मुश्किल हो जाएगा। आप चाहें तो इसे जमाने के लिए थाली के बजाय बटर पेपर का भी यूज कर सकते हैं। जब मिश्रण हल्का गर्म रह जाए तो उसके टुकड़े कर लें। फिर उसे दोबारा ठंडा होने के लिए छोड़ दें। स्वाद से भरपूर तिल चिक्की बनकर तैयार हो चुकी है।

ये भी पढ़ें - 

यह ग्लूटन फ्री बाजरा इडली कुछ ही दिनों में आपके बढ़ते हुए वजन को करेगी कंट्रोल, ये रही रेसिपी

तिल के लड्डू तो आपने चखे होंगे लेकिन क्या इसका पराठा किया है ट्राई? मकर संक्रांति के दिन ऐसे बनाएं तिल का मीठा पराठा

सर्दियों में आंवले की खट्टी मीठी कैंडी आपकी इम्यूनिटी को बनाएगी स्ट्रांग, सर्दी खांसी और गले की खिचखिच से मिलेगा छुटकारा 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement