Monday, April 29, 2024
Advertisement

तिल के लड्डू तो आपने चखे होंगे लेकिन क्या इसका पराठा किया है ट्राई? मकर संक्रांति के दिन ऐसे बनाएं तिल का मीठा पराठा

आज हम आपके लिए तिल का पराठा बनाने की विधि लेकर आए हैं। इसको आप मकर संक्रांति के पर्व पर बनाकर अपने शुभ पर्व की शुरूआत कर सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 05, 2023 23:48 IST
Til ka paratha - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Til ka paratha

तिल के लड्डू खाना किसे नहीं पसंद है। हर साल 14 जनवरी को पूरे भारत में मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाता है। इस दिन तिल और तिल से बनी चीजों को खाने का महल्व होता है। खासकर तिल के लड्डू का। लेकिन क्या आपने तिल का पराठा खाया है? चलिए कोई बात नहीं! आज हम आपके लिए तिल का पराठा बनाने की विधि लेकर आए हैं। तिल के पराठे को बनाने के लिए तिल, गुड़, घी और नारियल की ज़रूरत होती है। तिल तासीर गर्म मानी जाती है। जो ठंड के मौसम में आपके लिए बेहद फायदेमंद होती है। इसलिए इस पराठे के सेवन से आपके शरीर में गर्माहट बनी रहती है। इसके अलावा तिल पराठे के सेवन से आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। तिल का पराठा स्वाद में मीठा होता है। इसको आप मकर संक्रांति के पर्व पर बनाकर दिन की शुरूआत कर सकते हैं।

तिल का पराठा बनाने की सामग्री

  1. गेहूं का आटा 1 कटोरी
  2. तिल 1/2 कटोरी (भुना हुआ)
  3. गुड़ 1 कप 
  4. देसी घी 50 ग्राम
  5. नारियल का बूरादा 

यह ग्लूटन फ्री बाजरा इडली कुछ ही दिनों में आपके बढ़ते हुए वजन को करेगी कंट्रोल, ये रही रेसिपी

तिल का पराठा कैसे बनाएं?

तिल का पराठा बनाने के लिए आप सबसे पहले एक परात में गेहूं का आटा छानें। अब इसमें 2 चुटकी नमक, तिल और नारियल का बुरादा और गुड़ पिघला कर डालें। अब नरम आटा गूंथ लें। आटे को 15 मिनट तक सेट होने के लिए छोड़ दें। तवे को घी से ग्रीस करके गर्म करें। आटे की लोइयां बनाकर पराठे की तरह बेल लें। अब पराठे को गर्म तवे पर डालकर दोनों तरफ से घी लगाकर हल्की आंच पर सुनहरा होने तक सेंक लें। अब आपका टेस्टी और हेल्दी तिल का पराठा बनकर तैयार हो चुका है। अब इसके ऊपर से सफेद मक्खन डालकर गर्मागर्म चाय के साथ सर्व करें।

लाख कोशिशों के बाद भी नहीं निकल रहे बालों में जमे डैंड्रफ तो इस एक चीज़ को आज़माएं और देखें कमाल

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement