A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर ब्रेड-जैम से लेकर पालक पराठा-चाय तक एक साथ कभी न खाएं ये चीजें, बेहद नुकसानदेह हैं ये 4 फूड कॉम्बिनेशन

ब्रेड-जैम से लेकर पालक पराठा-चाय तक एक साथ कभी न खाएं ये चीजें, बेहद नुकसानदेह हैं ये 4 फूड कॉम्बिनेशन

Worst food combinations for health: जैसे दाल खाने के बाद दूध नहीं पीना चाहिए, उसी तरह इन चीजों को भी एक साथ खाना आपको बीमार कर सकता है। जानते हैं इन फूड कॉम्बिनेशन के बारे में।

Chai_with_palak_paratha- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Chai_with_palak_paratha

दादी-नानी की जमाने से कुछ चीजों को एक साथ खाने से मना किया जाता था। जैसे कि दूध और दही, खट्टे फल के साथ चाय और दाल के बाद दूध का सेवन। दरअसल, ये तमाम चीजें पाचन क्रिया को प्रभावित करते हैं और पेट का पीएच खराब कर देते हैं। ऐसा ही कुछ दूसरे फूड्स के साथ भी है जिन्हें आज कल हम लोग खूब खा-पी रहे हैं लेकिन, असल में ये शरीर के लिए नुकसानदेह फूड कॉम्बिनेशन (Worst food combinations) हैं। तो, आइए हम आपको बताते हैं इनके बारे में। 

1. ब्रेड और जैम-Bread and Jam

ब्रेड और जैम हम सबका पसंदीदा नाश्ता है। लेकिन, शरीर के लिहाज से ये नुकसानदेह है। दरअसल, ब्रेड में प्रोटीन और फैट की मात्रा कम है और सिंपल कार्ब्स में बहुत अधिक हैं।  इधर, जैम में शुगर की मात्रा ज्यादा है जो कि आपको बस एक घंटे के लिए ऊर्जा दे सकती है। मतलब इन दोनों को खाना कुछ ही समय बाद क्रेविंग को बुलावा देने के समान है। साथ ही इससे शुगर बढ़ता है, मेटाबोलिज्म स्लो हो जाता है और पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। 

इन 5 कारणों से सर्दियों में रोज खाएं 2 अंडे, Vitamin D और B12 की कमी होगी दूर

2. पालक पराठा के साथ चाय-कॉफी-Palak Paratha with Chai-Coffee

पालक आयरन युक्त खाद्य पदार्थ है। अब कुछ लोगों को पालक पराठा के साथ चाय-कॉफी पीना पसंद होता है। चाय में पॉलीफेनोल्स और टैनिन और कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड होता है जो कि आयरन के अवशोषण को कम कर सकते हैं। इससे पालक के आयरन का नुकसान होता है और इसकी वजह से पालक खाने का शरीर को कोई फायदा नहीं मिलता है। इसके अलावा चाय-कॉफी और पालक पराठा का कॉम्बिनेशन गैस बनाने का काम करती है। 

3. खट्टे फलों में दूध मिला कर स्मूदी बनाना-Citrus fruit with Milk

कुछ लोगों को स्मूदी पीना बहुत पसंद होता है। वे हर फल को दूध के साथ मिलाते हैं और स्मूदी बना लेते हैं। ऐसे में खट्टे फलों और दूध के साथ बनी हुई स्मूली आपका पेट खराब कर सकती है। साथ ही ये बदहजमी का कारण बन सकती है। इसलिए खट्टे फलों के साथ स्मूदी बनाने से बचें।

Image Source : freepikpizza_with_coke

किचन के ये मसाले बढ़ाएंगे हैप्पी हार्मोन्स, दूर करेंगे मानसिक रोगों के शुरुआती लक्षण

4. पिज्जा के साथ सोडा पीना-Pizza with Soda

पिज्जा के साथ सोडा, कोक या किसी भी प्रकार का कोल्ड ड्रिंक पीना हर किसी को पसंद होता है। पिज्जा में सैचुरेटेड फैट होता है। तो, वहीं सोडा नमक से भरपूर है। ये डाइजेस्टिव एंजाइम्स को नुकसान पहुंचाते हैं और फिर पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं पैदा करते हैं। इससे पिज्जा पचता नहीं और ये दूसरी समस्याओं का कारण बनता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News