A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर किचन में काम करते वक्त जल जाए आपकी त्वचा, तो भूलकर भी न करें ये गलतियां

किचन में काम करते वक्त जल जाए आपकी त्वचा, तो भूलकर भी न करें ये गलतियां

आज हम आपको बताएंगे जलने के दौरान की गई कुछ आम गलतियां और उससे होने वाले साइड इफेक्ट के बारे में।

Burning Tips - India TV Hindi Image Source : FREEPIK Burning Tips

Highlights

  • स्किन जलने के तुरंत बाद उस पर बर्फ नहीं रगड़ना चाहिए।
  • ऐसा करने से आप थर्म इंजरी के शिकार हो सकते हैं।

आमतौर पर किचन में काम करने के दौरान चाकू से हाथ कटने से लेकर हाथ जलने तक छोटी-छोटी घटनाएं हर किसी के साथ कभी न कभी घटित होती रहती हैं। काम करने के दौरान जब ऐसी चीचें हो जाती हैं तो लोग छोटी सी चोट समझ कर नजरअंदाज कर देते हैं और कुछ कॉमन मिस्टेक्स कर बैठते हैं। इससे जलन कम होने की बजाए और बढ़ जाती है और फिर दर्द असहनीय हो जाता है। जिससे राहत पाने के लिए लोग फौरन जलन वाली जगह पर बर्फ से लेकर टूथपेस्ट तक कई चीजें लगाना शुरू कर देते हैं। 

लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है?  ऐसे में आज हम आपको बताएंगे जलने के दौरान की गई कुछ आम गलतियां और उससे होने वाले साइड इफेक्ट के बारे में।

बचे हुए चावल को दीजिए ये शानदार ट्विस्ट, बच्चे हों या बूढे, सबको आएगा पसंद

न रगड़ें बर्फ 

Image Source : FREEPIK Burning Tips  

स्किन जलने के तुरंत बाद उस पर बर्फ रगड़ने की प्रक्रिया काफी आम है जिसे कई लोग फॉलो करते हैं। इसमें कोई दोराय नहीं की ऐसा करने से त्वचा की जलन कम हो जाती है। लेकिन आप जानते हैं कि ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि जलने के बाद उस पर बर्फ लगाने के चलते त्वचा पर हीट और कोल्ड इंजरी मिक्स हो जाती है। जिसकी वजह से आप थर्म इंजरी का शिकार हो सकते हैं। 

टूथपेस्ट का इस्तेमाल करना

Image Source : FREEPIKBurning Tips

जलने के बाद दर्द से राहत पाने के लिए उसपर टूथपेस्ट लगाना भी काफी कॉमन है। लोगों को लगता है कि टूथपेस्ट ठंडा होता है, जिससे प्रभावित जगह पर लगाने से जलन कम हो जाएगी। लेकिन आपको बता दें कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।  टूथपेस्ट स्किन के पोर्स को ब्लॉक करके हीलिंग प्रक्रिया को धीमी कर देता है।

नल से पानी टपकना होता है अशुभ, इस लीकेज को रोकने के लिए अपनाएं ये आसान शानदार टिप्स

छाले फोड़ना

त्वचा जलने के बाद अक्सर उस पर छाले या फफोड़े पड़ जाते हैं। ऐसे में कुछ लोग छाले से छुटकारा पाने के लिए इसे फोड़कर पानी निकालने लगते हैं। हालांकि ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से स्किन इंफेक्शन होने का खतरा अधिक बढ़ जाता है और फिर परेशानी लम्बे समय तक बनी रहती है। इसलिए इसे फोड़ने की बजाए इन पर ड्रेसिंग करें। 

धूप के संपर्क में आना

स्किन जल जाने के बाद धूप के डायरेक्ट संपर्क में आना सबसे ज्यादा नुकसानदायक होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सूरज की हानिकारक किरणें आपकी जलन को और बढ़ाने का काम करती है। जिसकी वजह से त्वचा पर फोड़े पड़ने का डर भी रहता है। इसलिए बेहतर होगा कि धूप में जाते से पहले प्रभावित जगह को कवर करना न भूलें।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें

जैतून के तेल के इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में दूर जाएंगी बालों से जुड़ी समस्याएं

Latest Lifestyle News