Friday, April 26, 2024
Advertisement

जैतून के तेल के इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में दूर जाएंगी बालों से जुड़ी समस्याएं

रोजाना सिर में इस्तेमाल होने वाले केमिकल प्रोडक्ट और स्टाइलिंग टूल से बालों को नुकसान पहुंचता है। इस तरह बाल अपनी रंगत खो देते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 04, 2022 10:14 IST
जैतून के तेल के फायदे- India TV Hindi
Image Source : PEXELS जैतून के तेल के फायदे

Highlights

  • सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है जैतून का तेल
  • जैतून का तेल पीएच लेवल को रखता है ठीक
  • जैतून का तेल डैमेज बालों के लिए है जरूरी

जैतून का तेल न सिर्फ खाने में स्वाद बढ़ाता है बल्कि इसके इस्तेमाल से हम अपने बालों की रंगत निखार सकते हैं और उन्हें असमय सफेद होने से रोक सकते हैं। जैतून के तेल एंटी-एजिंग और हाइड्रेटिंग गुणों से भरपूर होता है। यह लंबे समय तक बालों के सफेद होने और उन्हें झड़ने से बचाता है। बालों से संबंधित समस्याओं को नियंत्रित करने और अपने बालों को मजबूत और चमकदार बनाने के लिए जैतून के तेल से अपने स्कैल्प की मालिश करना प्राचीन तरीकों में से एक है। 

आइए जानते हैं बालों से जुड़ी समस्याओं में जैतून का तेल इस्तेमाल करना क्यों जरूरी है और इसके क्या-क्या फायदे हैं?

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में असरदार है गोखरू, इस तरह करें इस्तेमाल

रूसी से छुटकारा पाने में मदद करता है 

बालों में डैंड्रफ होने के पीछे एक बड़ा कारण स्कैल्प का रूखा होना है। जैतून के तेल का उपयोग करने से आपके स्कैल्प को पोषण मिलती है और यह स्कैल्प को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है, जिससे डैंड्रफ की परेशानी नहीं आती है। इसके इस्तेमाल से बालों की खोई हुई चमक को वापस से पाया जा सकता है। इस तेल से अपने बालों और स्कल की मालिश करने से बालों के प्राकृतिक रंग को कायम रखा जा सकता है और इन्हें सफेद होने से रोका जा सकता है।

सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है जैतून का तेल
लंबे समय तक अपने बालों को सूरज की रोशनी में रखने से बाल सफेद हो सकते हैं। यह आपके स्कैल्प को ड्राई भी कर सकता है। बालों में जैतून का तेल लगाने से आप आसानी से अपने स्कैल्प को हाइड्रेट कर सकते हैं। इस तरह जैतून का तेल आपके बालों को धूप से होने वाले नुकसान से बचा सकता है।

पेट फूलने की समस्या से रहते हैं हमेशा परेशान तो इन चीजों से बना लें दूरी

जैतून का तेल पीएच लेवल को रखता है ठीक
बालों के रंगो को कायम रखने के लिए बालों के रोम के पीएच को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। यहीं पर जैतून का तेल अपना जादू दिखाता है। स्कैल्प और बालों में रोजाना की जरूरत के लिए मेलेनिन का उत्पादन करता है। यूमेलानिन और फोमेलैनिन नाम के फ्लूइड पीएच लेवल का  संतुलन बनाए रखते हैं।

छिपकली को घर से भगाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

जैतून का तेल डैमेज बालों के लिए है जरूरी
रोजाना सिर में इस्तेमाल होने वाले केमिकल प्रोडक्ट और स्टाइलिंग टूल से बालों को नुकसान पहुंचता है। इस तरह बाल अपनी रंगत खो देते हैं। ऐसे में जैतून का तेल डैमेज हुए बालों को रिजुविनेट करता है उन्हें मजबूती प्रदान करता है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement