A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर बड़े काम की हैं एक्सपायर्ड दवाएं, फेंकने की बजाय ऐसे करें किचन में इस्तेमाल

बड़े काम की हैं एक्सपायर्ड दवाएं, फेंकने की बजाय ऐसे करें किचन में इस्तेमाल

Expired Medicine Use: दवाओं की एक्सपायर्ड डेट निकलने के बाद हम गोलियों को फेंक देते हैं। लेकिन आप इन्हें कई कामों में इस्तेमाल कर सकते हैं। खराब हो चुकी दवाओं से आप ब्लॉक सिंक को क्लीन कर सकते हैं और किचन के कीड़े मकोड़ों को दूर भगा सकते हैं। जानिए कैसे?

Expired Medicine Reuse- India TV Hindi Image Source : FREEPIK एक्सपायर्ड दवाओं का क्या करें

ज्यादातर घरों में दवाओं का एक पूरा बॉक्स होता है। सिर दर्द, खांसी, जुकाम और बुखार की दवा आपको सभी के घरों में आसानी से मिल जाएगी। इमरजेंसी में ये दवाएं बहुत काम आती हैं, लेकिन कई बार लंबे समय तक रखी दवाएं एक्सपायर हो जाती हैं। ऐसे में घरों में दवाइयां इकट्ठी हो जाती हैं। ज्यादातर लोग इन दवाइयों के एक्सपायर्ड होने के बाद कचरे में फेंक देते हैं। लेकिन ये दवाएं एक्सपायर होने के बाद कई जरूरी कामों में इस्तेमाल की जा सकती हैं। एक्सपायर दवाओं को फेंकने की बजाय आप इन्हें किचन क्लीनिंग में इस्तेमाल कर सकते हैं। गार्डनिंग से लेकर क्लिनींग  में ये दवाएं बड़े काम आ सकती हैं। जानिए एक्सपायर्ड दवाओं का क्या करें?

  1. ब्लॉक सिंक खोलने के काम आएंगी- किचन में अक्सर सिंक ब्लॉक हो जाती है। खाने-पीने के टुकड़े नाली में फंस जाते हैं। जिससे सिंक जाम हो जाती है। किचन सिंक ब्लॉक होने महिलाओं के लिए मुसीबत खड़ी हो जाती है। सिंक में होते हुए कॉकरोच और दूसरे कीड़े मकोड़े आने लगते हैं। ऐसे में आप एक्सपायर्ड दवाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं। 2-3 गोलियों को गर्म पानी में घोल लें और रात में सोने से पहले सिंक में डाल दें। इससे सिंक की अंदर से सफाई हो जाएगी और कीड़े मकोड़े भी नहीं आएंगे।
  2. बाथरूम  की नाली से नहीं आएंगे कीड़े- बाथरूम की नालियों से भी कीड़े आने लगते हैं। इन कीड़ों को भगाने के लिए एक्सपायर्ड दवाएं बड़ा काम आ सकती हैं। बाथरूम की नाली में सोने से पहले दवाओं वाला पानी डाल दें। इसके लिए एक मग पानी में कुछ एक्सपायर्ड दवाएं डाल दें और फिर इस पानी को नाली में डालकर बाथरूम बंद कर दें।
  3. पौधे के कीड़े और फंगस होगी दूर- कई बार पौधों पर कीड़े और फंगस लग जाती है। इसके लिए आप एक्सपायर्ड दवाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं। खराब दवाओं को पानी में घोल लें और इसे पौधों की जड़ में डाल दें। इससे पौधों की ग्रोथ अच्छी होगी और कीड़े मकोड़े भी दूर हो जाएंगे।

सस्ती हो गई हैं हरी मटर, सिर्फ 1 मिनट में तैयार कर लें फ्रोजन मटर, सालभर नहीं पड़ेगी खरीदने की जरूरत

Latest Lifestyle News