A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर खाने के बाद मिठाई या चॉकलेट नहीं गुड़ खाना चाहिए, फायदे जान बच्चों को भी खिलाएंगे

खाने के बाद मिठाई या चॉकलेट नहीं गुड़ खाना चाहिए, फायदे जान बच्चों को भी खिलाएंगे

Benefits Of Jaggery After Meal: खाने के बाद मीठा खाने की क्रेविंग होती है। कुछ लोग मिठाई या चॉकलेट खाते हैं, लेकिन सर्दियों में खाने के बाद गुड़ खाना चाहिए। गुड़ के फायदे जानकर आप भी बड़े बुजुर्गों वाली सलाह बच्चों को देंगे।

Jaggery - India TV Hindi Image Source : FREEPIK खाने के बाद गुड़ खाने के फायदे

दादी-नानी आज भी खाना खाने के बाद मीठे में गुड़ खाना पसंद करती हैं। लेकिन आजकल के लोग न तो खुद गुड़ खाना पसंद करते हैं और न ही बच्चों को खिलाते हैं। मार्केट में एक से एक मिठाई, कुकीज और चॉकलेट मिलती हैं जिन्हें खाकर लोग मीठे की क्रेविंग दूर कर लेते हैं। लेकिन इन चीजों को खाने से शरीर को फायदा तो दूर कई नुकसान होते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप बच्चोंको बड़े-बुजुर्ग की सलाह पर खाने के बाद या मीठे में गुड़ खाने की सलाह दें। खासतौर से सर्दियों में गुड़ खाना बहुत ही फायदेमंद होता है। गुड़ खाने से शरीर में आयरन की कमी दूर होती है। इससे पाचन में सुधार आता है और शरीर गर्म रहता है।

खाने के बाद गुड़ क्यों खाते हैं

गुड़ आप किसी भी वक्त खा सकते हैं, लेकिन भोजन के बाद गुड़ खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। इससे खाने को पचाने में आसानी होती है। गुड़ में आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटैशियम और विटामिन सी भी पाया जाता है। खाने के बाद गुड़ खाने से पेट स्वस्थ रहता है और फेस ग्लो करने लगता है। बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी को खाने के बाद गुड़ जरूर खाना चाहिए। 

सर्दियों में गुड़ खाने के फायदे

  1. पाचन में मदद करे- खाने के बाद गुड़ खाने से पाचन मजबूत होता है। जिन लोगों को गैस, बदहजमी और अपच रहती है उन्हें रोजाना खाने के बाद गुड़ खाना चाहिए। गुड़ में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो भोजन को पचाने में मदद करते हैं। खाने के बाद मीठा खाने की क्रेविंग को कम करने के लिए गुड़ अच्छा विकल्प है।
  2. खून की कमी दूर- आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है गुड़। अगर शरीर में खून की कमी है तो रोजाना गुड़ जरूर खाना चाहिए। गुड़ खाने से लाल रक्त कोशिकाएं बढ़ती है। शरीर में हीमोग्लोबिन कम होने पर गुड़ खा सकते हैं। शरीर को एक्टिव रखने और तुरंत एनर्जी पाने के लिए गुड़ खाएं।
  3. हड्डियां होंगी मजबूत- अगर आप रोजाना खाने के बाद गुड़ का सेवन करते हैं तो इससे शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा किया जा सकता है। कैल्शियम से हड्डियां मजबूत बनती हैं। बच्चों को गुड़ खिलाने से हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत होती हैं।
  4. मोटापा कम करे- गुड़ में पोटैशियम होता है जो मेटाबॉलिज्म तेज करता है। गुड़ खाने से वजन घटाने में भी मदद मिलती है। अगर आप खाने के बाद गुड़ खाते हैं तो काफी देर तक भूख नहीं लगती। वजन घटाने के लिए चीने से कहीं बेहतर गुड़ है।
  5. इम्यूनिटी बढ़ाए- रोजाना गुड़ खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है। गुड़ में जिंक और विटामिन सी होता है जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इम्यून सिस्टम मजबूत और शरीर बीमारियों से दूर रहता है। सर्दियों में गुड़ खाने से शरीर में गर्मी आती है और सर्दी-खांसी में आराम मिलता है।
    क्या होता है लज़ानिया और ये कहां की डिश है, इस रेसिपी से घर में बनाएंगे तो रेस्टोरेंट्स भी हो जाएंगे फेल

Latest Lifestyle News