A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर हफ्तेभर में इन 2 चीजों की मदद से करें फटी एड़ियों का इलाज, चेहरे की तरह खूबसूरत नजर आएंगे आपके पैर

हफ्तेभर में इन 2 चीजों की मदद से करें फटी एड़ियों का इलाज, चेहरे की तरह खूबसूरत नजर आएंगे आपके पैर

फटी एड़ियों का घरेलू इलाज: एक ही रात में फटी एड़ियों से छुटकारा पाएं? ये सवाल बहुत से लोग पूछते हैं। ऐसे में आप घर में ही रखी कुछ चीजों का इस्तेमाल करके इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। खास बात ये है कि ये तरीका एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल है जो कि फटी एड़ियों पर कारगर तरीके से काम कर सकती है।

remedies to heal cracked heels - India TV Hindi Image Source : SOCIAL remedies to heal cracked heels

फटी एड़ियों का घरेलू इलाज: सर्दियां आने के साथ फटी ए़ड़ियों की समस्या बढ़ जाती है। इसका सबसे बड़ा कारण इस मौसम में डिहाइड्रेशन है जिसकी वजह से स्किन तेजी से अपनी नमी खो देती है और फटने लगती है। ऐसा ही कुछ एड़ियों के साथ भी होता है। इसके अलावा गंदगी और नमी की कमी की वजह से एड़ियां तेजी से फटने लगती है। ऐसे में आपको जरूरत इस बात की है कि पहले तो आप अपनी एड़ियों को साफ करें और फिर इन्हें हाइड्रेट करें। तो, इन दोनों ही स्थिति में आप इन टिप्स की मदद ले सकते हैं। तो, जानते हैं एक ही रात में फटी एड़ियों से छुटकारा कैसे पाएं। 

1. चावल का आटा और सिरका

चावल का आटा एक अद्भुत प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है, जो मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है और त्वचा को पोषण देता है। सिरके में हल्का एसिड होता है जो सूखी और मृत त्वचा को नम करता है, जिससे इसे एक्सफोलिएट करना बहुत आसान हो जाता है। तो, 2 बड़े चम्मच चावल का आटा और इसमें सिरके की 5-6 बूंदें मिला लें। सभी सामग्रियों को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाकर स्क्रब बनाएं। अपने पैरों को 10 मिनट के लिए गुनगुने पानी में भिगोएं, सुखाएं और फिर मृत त्वचा को साफ करने के लिए मिश्रण का उपयोग करके धीरे से रगड़ें। आप पाएंगी कि इससे आपकी फटी एड़ियां आसानी से साफ हो जाएंगी।

Image Source : socialhoney

बेहद महंगे बिकते हैं इन 4 फूलों के तेल, अब इस आसान रेसिपी से घर में बनाएं और इस्तेमाल करें

2. शहद

शहद एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक माना जाता है जो फटे पैरों को ठीक करने में मदद करता है। यह एक अच्छा ह्यूमेक्टेंट भी है जो त्वचा को नमी देता है और त्वचा को सूखने से बचाता है। इसके अलावा, शहद त्वचा की हीलिंग में भी मददगार है। तो, एक टब गर्म पानी में 1 कप शहद मिलाएं। पैरों को साफ करें और इस मिश्रण में डुबोकर 20 मिनट तक मालिश करें। अपने पैरों को साफ करें और सुखाएं और मॉइस्चराइजर लगाएं। ऐसा नियमित रूप से एक हफ्ते तक सोने से पहले करें।

Home Cleaning Service: दिवाली की सफाई की टेंशन चुटकियों में गायब, बुक करा लें होम क्लीनिंग के ये किफायती पैकेज

तो, इस प्रकार से ये दोनों ही टिप्स आपकी फटी एड़ियों की हील करने में मददगार होगा। साथ ही आप सोडा और नींबू का रस मिलाकर भी अपनी एड़ियों को साफ कर सकते हैं। इसके अलावा ध्यान रखें कि सर्दियों में अपने पैरों को साफ रखें। 

Latest Lifestyle News