Thursday, May 09, 2024
Advertisement

बेहद महंगे बिकते हैं इन 4 फूलों के तेल, अब इस आसान रेसिपी से घर में बनाएं और इस्तेमाल करें

Essential oil from flowers: दुनियाभर में फूलों से बने तेल सबसे ज्यादा महंगे बिकते हैं। इन तेलों की खास बात ये होती है कि इनका थोड़ा सा अर्क भी आपके बालों के लिए कई प्रकार से काम करता है। जैसे झड़ते बालों को रोक सकता है। बालों की ग्रोथ बढ़ती है और डैंड्रफ कम होता है। लेकिन, जब आप इन्हें घर में बना सकते हैं तो इन्हें बा

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: November 02, 2023 18:57 IST
essential oil from flowers- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL essential oil from flowers

Essential oil from flowers: बाजार में किसी भी फूल से बना तेल बहुत ही महंगा बिकता है। चाहे वो गुड़हल का तेल हो या गेंदा का तेल। दरअसल, इन फूलों से तेल बनाने में ज्यादा मेहनत नहीं है बस इनमें फूलों की संख्या ज्यादा लेनी है। पर ऐसा कुछ नहीं है कि आप इसे घर में न बना सकें। इसलिए, आज हम जानेंगे कि घर में हम इन फूलों से तेल कैसे बना सकते हैं। तो, आइए जानते हैं  गुड़हल, भृंगराज, हरसिंगार और गुलाब जैसे फूलों से तेल कैसे बनाएं और इन्हें बनाने के बाद हम कैसे लंबे समय तक स्टोर कर सकते हैं। 

1. गुड़हल का तेल कैसे बनाएं

गुड़हल का तेल (hibiscus oil) बनाने के लिए गुड़हल के फूलों और पत्तों को नारियल तेल में पका लें। फिर इस तेल को छान लें और एक शीशी में बंद करके रख लें। इसे आप लंबे समय के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप गुड़हल के फूलों और पत्तों को पीस लें और फिर नारियल के तेल में इसे पका लें। फिर इसे तेल को छान लें और इसे अपने बालों के लिए इस्तेमाल करें। 

2. भृंगराज तेल लगाने की विधि 

भृंगराज का तेल (bhringraj oil) आप बालों के लिए लंबे समय के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। ये झड़ते बालों को कम करने और डैंड्रफ को कम करने में मददगार है। इसे बनाने के लिए तिल के तेल में भृंगराज डालकर उबालें। जब ये तेल आधा हो जाए तो गैस बंद दें। अब इस तेल को बालों में हल्के हाथों से मसाज करें। आप पाएंगे कि इससे आपके बाल तेजी से लंबे हो जाएंगे।

hibiscus oil

Image Source : SOCIAL
hibiscus oil

प्याज के रस में मिलाएं बस ये 1 चीज, बालों की सबसे बड़ी समस्या से मिलेगा छुटकारा

3. हरसिंगार का तेल कैसे बनाएं

हरसिंगार का तेल बनाने के लिए सरसों के तेल में  हरसिंगार के फूल और पत्तों को मिलाकर पका लें। इसे अच्छी तरह से पकने के बाद छान लें। फिर इसे एक डिब्बे में बंद करके रख लें। फिर इस तेल को अपने बालों में लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। ये आपके बालों में ब्लड सर्कुलेशन को तेज करने के साथ बालों को लंबा करने में मदद करेगा।

कमर तक लंबे और घने हो जाएंगे आपके बाल, बस ऐसे आज़माएं मेथी दाने के ये देसी उपाय

4. गुलाब का तेल कैसे बनता है

गुलाब का तेल बनाने के लिए पहले तो गुलाब की पंखुड़ियों को नारियल के तेल में पकाएं। इस तेल में बादाम का तेल मिलाएं। हल्का गर्म होने दें और फिर इस तेल को छान लें। अब इस तेल से अपने बालों की मसाज करें। ये तेल एंटीबैक्टीरियल है जो कि बालों में खुजली और डैंड्रफ को कम करने में मददगार है। तो, इस प्रकार से आप इन तेलों को अपने बालों में लगा सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement