Friday, May 03, 2024
Advertisement

प्याज के रस में मिलाएं बस ये 1 चीज, बालों की सबसे बड़ी समस्या से मिलेगा छुटकारा

Onion juice with lemon for dandruff: डैंड्रफ और बालों की कई समस्याओं के लिए आप प्याज के साथ विटामिन सी से भरपूर इस चीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। जानते हैं इसके इस्तेमाल का तरीका और फायदे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: November 01, 2023 8:58 IST
onion juice - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL onion juice

Onion juice with lemon: सर्दियां आने के साथ डैंड्रफ और बालों की कई समस्याएं बढ़ रही हैं। डैंड्रफ बालों की सबसे बड़ी समस्या इसलिए है क्योंकि इसकी वजह से स्कैल्प में खुजली होती है, सूजन रहती है, बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं और बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। ऐसे में आप सर्दियों में भी प्याज के साथ इस चीज को मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, ये विटामिन सी से भरपूर है और इसमें साइट्रिक एसिड है जो कि डैंड्रफ की समस्या का तो हल करता ही है बल्कि, दूसरी समस्याओं से भी बचाव में मददगार है।

बालों की समस्या का हल है प्याज का रस और नींबू-Onion juice with lemon for dandruff 

बालों की समस्या के लिए प्याज का रस और नींबू का इस्तेमाल फायदेमंद है। दरअसल, प्याज में सल्फर होता है जो कि आपके हेयर पोर्स को खोलने के साथ ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है। इसके अलावा इसमें जिंक होता है जो कि बालों को पोषण देता है और इन्हें लंबा करने में मदद करता है। अब बात नींबू की करें तो इसमें विटामिन सी है जो कि स्कैल्प की सफाई करने के साथ डैंड्रफ को साफ करता है और कोलेजन बूस्ट करता है। इससे आपके बाल लंबे और घने होते हैं।

Best Gift For Karwa Chauth: करवाचौथ पर गिफ्ट के लिए जिद कर रही है बीवी तो, ये चीजें देकर कर दें खुश

प्याज का रस और नींबू का इस्तेमाल कैसे करें-How to use onion juice with lemon for dandruff 

प्याज का रस और नींबू का इस्तेमाल करने के लिए पहले तो प्याज को पीसकर इसका जूस निकाल लें। फिर इसमें नींबू का रस मिला लें। अब दोनों को मिक्स करें और अपने बालों और स्कैल्प पर लगा लें। अब हल्के हाथों से बालों को मसाज करें। लगभग 40 से 45 मिनट इसे ऐसे ही रहने दें। फिर अपने बालों को वॉश कर लें। हफ्ते में ये काम दो से तीन बार करें। ऐसा करने से डैंड्रफ की समस्या नहीं होगी और आपके बालों की भी सेहत अच्छी रहेगी।

lemon for dandruff

Image Source : SOCIAL
lemon for dandruff

Silver Cleaning Tips: दूध सी सफेद चमकने लगेंगी चांदी की मूर्ति और बर्तन, इस तरह करें साफ

तो, सर्दियों के लिए आप ये टिप्स अपना सकते हैं। ये आपके बालों का झड़ना कम करता है, इसकी सेहत को बेहतर बनाता है और इससे आपके बाल घने, लंबे और फिर डैंड्रफ फ्री रहते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement