Friday, May 10, 2024
Advertisement

Silver Cleaning Tips: दूध सी सफेद चमकने लगेंगी चांदी की मूर्ति और बर्तन, इस तरह करें साफ

Silver Jewellery Cleaning: दिवाली पर चांदी का सिक्का रखकर पूजा की जाती है। कुछ लोग चांदी के गणेश-लक्ष्मी की पूजा करते हैं। कई बार सालों से रखी चांदी पुरानी होकर काली पड़ जाती है। आज हम आपको चांदी के बर्तन चमकाने की ट्रिक बता रहे हैं, जिससे दूध सी चमक उठेगी चांदी।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: October 31, 2023 15:33 IST
Silver Cleaning - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL चांदी कैसे साफ करें

How To Clean Silver Jewellery: दिवाली के दिन लक्ष्मी गणेश की पूजा होती है। कुछ लोग दिवाली पर सोने-चांदी के आभूषणों की भी पूजा करते हैं। दिवाली में चांदी के सिक्के को पूजा की थाली में रखना शुभ माना जाता है। वहीं कुछ लोग चांदी के लक्ष्मी-गणेश की पूजा करते हैं। इससे हर बार मूर्ति खरीदने का झंझट खत्म हो जाता है। हालांकि चांदी की पुरानी चीजें रखे-रखे काली होने लगती है। चांदी को साफ करना किसी टास्क से कम नहीं है। आज हम आपको चांदी की चीजें साफ करने का सबसे सिंपल और आसान तरीका बता रहे हैं। इस तरह मिनटों में चांदी के सिक्के, बर्तन और ज्वैलरी को साफ कर सकते हैं। 

टूथपेस्ट से चांदी साफ करें- चांदी की बनी चीजों को साफ करने का सबसे अच्छा और असरदार उपाय है टूथपेस्ट। किसी पुराने ब्रश पर थोड़ा टूथपेस्ट लगाएं और इसे चांदी की चीजों पर लगा दें। पेस्ट को थोड़ी देर लगा रहने के बाद इसे रगड़कर साफ करें। इसके लिए कोलगेट पेस्ट या पाउडर सबसे अच्छा होता है। इस तरह चांदी की चीजें एकदम नई जैसी चमकने लगेंगी।

बेकिंग सोडा से साफ करें चांदी- बेकिंग सोडा ज्यादातर चीजों को साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। चांदी की चीजें साफ करने के लिए बेकिंग सोडा में थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे ब्रश की मदद से चांदी के बर्तन और ज्वैलरी पर लगा दें। अब चीजों को धोकर साफ कपड़े से पोंछ दें और सुखा दें। चांदी पर लगा कालापन एकदम साफ हो जाएगा।

सिरका से साफ करें चांदी- चांदी का सिक्का या मूर्ति साफ करने के लिए आप सिरका भी इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए सिरका में थोड़ा नमक मिला दें। अब इस इस घोल को चांदी के बर्तन पर लगाकर रगड़ें। हल्के गर्म पानी से चांदी के बर्तनों को क्लीन कर लें। इससे चांदी की चीजें एकदम साफ हो जाएगी। 

टोमेटो सॉस से चांदी साफ कैसे करें- चांदी की चीजों को साफ करने के लिए अगर कुछ नहीं समझ आ रहा, तो टोमेटो सॉस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। टोमेटो सॉस से चांदी का कालापन दूर हो जाता है। इसके लिए चांदी के सामान पर टोमेटो सॉस लगाकर आधा घंटे के लिए छोड़ दें। अब इन्हें रगड़ कर साफ करें और पानी से धो लें। चांदी में नई जैसी शाइन आ जाएगी। 

सेनिटाइजर से साफ करें चांदी- अगर आपको कुछ समझ नहीं आ रहा तो आप हैंड सेनिटाइजर से भी चांदी की चीजें साफ कर सकते हैं। किसी बर्तन में सेनिटाइजर निकाल लें और उसमें चांदी की चीजें रख दें। थोड़ी देर तक उन्हें ऐसे ही छोड़ दें फिर स्क्रब की मदद से क्लीन करें। इस तरह चांदी और कई दूसरी धातु भी साफ हो जाएगी।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement