Monday, April 29, 2024
Advertisement

कमर तक लंबे और घने हो जाएंगे आपके बाल, बस ऐसे आज़माएं मेथी दाने के ये देसी उपाय

मेथी के दानों (Fenugreek Seeds) में एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं जो बालों को लंबा और घना बनाने में असरदार साबित होते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: October 29, 2023 23:22 IST
fenugreek seeds for long and thick hair, - India TV Hindi
Image Source : PIXABAY fenugreek seeds for long and thick hair,

खूबसूरत लंबे बालों की चाहत किसे नहीं होती,  लंबे और घने बाल पाने के लिए लोग न जाने कितना नुस्खे आज़माते हैं। अगर आप भी उनमे से एक हैं जो लम्बे बालों की चाहत हर तरह के नुस्खेः आज़मा चुके हैं तो एक बार आप मेथी दाने (Fenugreek Seeds) का यह नुस्खा भी ज़रूर आज़माएं। दरअसल, मेथी के दानों में फॉलिक एसिड, विटामिन ए, विटामिन के और विटामिन सी बेहतरीन मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा  मेथी के दानों (Fenugreek Seeds) में  एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते  हैं जो बालों को लंबा और घना बनाने में असरदार साबित होते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कि किन मेथी के दानों को किन तरीकों से आप आज़माकर अपने बालों को खूबसूरत और घने बना सकते हैं।

लंबे और घने बालों के लिए इन तरीकों से करें मेथी का इस्तेमाल

  • मेथी दानों को रात भर पानी में भिगोएं और फिर उसे पीस लें अब इस पेस्ट में गुड़हल के फूल और पत्तियों को भी मिलाएं और एक बार फिर से इन्हें पीसें। अब इस पेस्ट को बालों में 30 मिनट तक रखें और उसके बाद धुल दें। ऐसा करने से आपके बाल कुछ ही दोनों में लम्बे और घने हो जाएंगे।
  • लंबे और घने बालों के लिए आप यह तरीका भी आज़मा सकते हैं। दो-तीन चम्मच मेथी के दाने रात में भिगो दें। सुबह पानी में इसका पेस्ट बनायें फिर उसमें एक से दो चम्मच कोकोनट मिल्क मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं, इससे बाल बहुत तेजी से बढ़ते हैं। 

व्रत के दौरान एनर्जी न हो डाउन इसलिए Karwa Chauth से एक दिन पहले कर लें ये काम

इन परेशानियों में भी है कारगर

  • हेयर फॉल: मेथी का पेस्ट हेयर फॉल कम करने में असरदार है। मेथी दानों को रात भर पानी में भिगोकर रखें। अगले दिन भिगोये हुए दानों का पेस्ट बनाकर उसमें थोड़ा शहद मिलाएं और फिर उन्हें बालों की जड़ों में लगाएं। 
  • बालों को बनाएं जड़ से मजबूत: मेथी दाने का पानी बालों में लगाने से स्कैल्प का ब्लड अच्छे से सर्कुलेट होता है।जिस वजह से बाल जड़ से मजबूत होते हैं। मेथी दाने के पानी को स्प्रे बोतल में भरकर इसका इस्तेमाल हेयर टोनर की तरह करें।
  • कमजोर बालों के लिए: अगर आपके बाल कमजोर है तो उन्हें मजबूत बनाने के लिए मेथी दानों को रात भर पानी में भिगोएं और अगले दिन उबालकर इसका पानी छान लें। ठंडा होने के बाद मेथी दानों के पानी को बालों में लगाना है। इससे बाल मजबूत होंगे।

शरीर को कबाड़खाना बना देती है विटामिन B 12 की कमी, जवानी में ही आ जाता है बुढ़ापा, ये 5 गंभीर लक्षण हैं इसकी पहचान

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement