A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर अगर किसी में दिखे ये 5 बातें तो तुरंत बना लें दूरी, कभी भी दे सकते हैं आपको धोखा

अगर किसी में दिखे ये 5 बातें तो तुरंत बना लें दूरी, कभी भी दे सकते हैं आपको धोखा

धोखेबाज लोगों की पहचान: हर व्यक्ति में अपनी कुछ अच्छाइयां और बुराइयां होती हैं। लेकिन, कुछ लोगों के अंदर दूसरों को धोखा देने की आदत होती है और ऐसे सभी लोगों में ये तमाम बातें कॉमन होती हैं।

signs of untrustworthy person- India TV Hindi Image Source : SOCIAL signs of untrustworthy person

धोखेबाज लोगों की पहचान: सच और झूठ बोलना एक अलग चीज है पर लोगों को धोखा दे जाना, ज्यादा खराब चीज है। दरअसल, धोखा कोई भी इंसान तब देता है जब वो उसका करीबी बन जाता है। सामने वाला व्यक्ति उसे विश्वास की नजर से देख रहा होता है और वो व्यक्ति उसे धोखे की नजर से देख रहे होता है। कई मामले खासकर कि करीबी रिश्तों में लोग धोखा खा जाते हैं। ऐसे में इन धोखेबाजों से कैसे बचें, इस बारे में जानना बेहद जरूरी है। तो, ऐसे में कुछ कॉमन चीजों को जानकर आप धोखेबाज लोगों की पहचान कर सकते हैं।

धोखेबाज लोगों को कैसे पहचानें-Untrustworthy person signs in hindi

1. तर्कहीन बात करना

धोखेबाज लोगों की सबसे बड़ी पहचान ये है कि ऐसे लोग तर्कहीन बातें करते हैं। इनकी एक भी बातों के पीछे आपको कोई भी तर्क नजर नहीं आएगा। साथ ही एक बात, दूसरी बात से बिलकुल भी रिलेट नहीं करेगी। तो, अगर आप ये चीज किसी इंसान के अंदर बार-बार देखते हैं तो आपको उनसे सर्तक रहना चाहिए और दूरी बनाना चाहिए। 

हर कामयाब व्यक्ति में कॉमन होती हैं ये 5 बातें, कभी नहीं करते इन दो चीजों का इंतजार

2. हमेशा मिली-जुली बात करना

हमेशा मिली-जुली बात करना धोखेबाज लोगों के लक्षण होते हैं। क्योंकि ऐसे लोग सीधी बात नहीं करते और आपको कंफ्यूजन में रखते हैं। फिर मौका पड़ने पर अपनी बातों को, अपने हिसाब से इस्तेमाल करते हैं और अपने फायदे के लिए किसी को भी धोखा दे सकते हैं।

3. अपनी बात से पलट जाना

अपनी बात से पलट जाना, धोखेबाजों का एक बड़ा लक्षण है। आप इस लक्षण को बार-बार गौर भी कर सकते हैं। ऐसे में हमेशा ध्यान दें कि जो लोग अपनी कमिटमेंट से पीछे हटते हैं वो किसी को भी, कभी भी धोखा दे सकते हैं। तो, अपनी बात से पलट जाने वाले लोगों से थोड़ा सतर्क होकर रहें। 

Image Source : social untrustworthy person

4. जरूरत में कभी काम न आना

जरूरत में कभी काम न आना, धोखेबाजी है। धोखेबाज लोग जरूरत के समय कभी भी सामने नहीं आते हैं और अपनी बातों से पीछे हट जाते हैं। ये चीज अगर आप किसी इंसान में हर छोटे मौकों पर देख रहे हैं तो आपको ऐसे लोगों से सतर्क रहना चाहिए और दूरी बनाना चाहिए। 

दमदार शख्सियत और धाकड़ पर्सनालिटी चाहिए तो, मोदी जी से सीखें ये 5 बातें

5. करीबी और इमोशनल बने रहना

करीबी और इमोशनल बने रहना धोखेबाजी की पहली पहचान है। अगर आपको कोई ऐसा व्यक्ति मिला है जो आपसे इमोशनल बातें करता है और करीबी बनने की कोशिश करता है तो आपको उससे सतर्क रहना चाहिए। अपनी कोई बात ऐसे लोगों के साथ शेयर न करें क्योंकि धोखा देते समय ऐसे लोग इस बात का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो, धोखेबाज लोगों के इन लक्षणों को जान लें और सतर्क रहें।

Latest Lifestyle News