Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

Happy Birthday PM Modi: दमदार शख्सियत और धाकड़ पर्सनालिटी चाहिए तो, मोदी जी से सीखें ये 5 बातें

Happy Birthday PM Modi: पीएम मोदी का भाषाण हो या समय पर किसी भी काम को करने का अनुशासन, हर किसी को अपने जीवन में सफल होने के लिए इन गुणों को धारण करना चाहिए। क्या हैं ये, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: September 17, 2023 6:25 IST
Happy Birthday PM Modi- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Happy Birthday PM Modi

Happy Birthday PM Modi: पॉलिटिकल गलियारे में लोग प्रधानमंत्री मोदी को अपनी सफल राजनीति के लिए जाने जाते हैं। लेकिन, अगर हम इससे इतर पीएम मोदी की पर्सनालिटी पर बात करें तो, आप एक नजर में समझ सकते हैं कि जो वो करना चाहते हैं, उनके चलने के ढंग, बोलने का लहजा और आंखों का आत्मविश्वास बोलता है। यही हर किसी के लिए सफल होने का मंत्र है। जी हां, आप क्या करना चाहते हैं, क्या कहना चाहते हैं और लोग आपको क्यों सुनें ये सब असल में हमारी पर्सनालिटी तय करती है। लेकिन,पर्सनालिटी को एक दिन में ग्रुम नहीं किया जाता बल्कि, कुछ चीजों को आपको अपनी आदत बनानी होगी। तो, जानते हैं पीएम मोदी जैसी दमदार शख्सियत और धाकड़ पर्सनालिटी के लिए कौन से गुण होना जरूरी है।

दमदार शख्सियत और धाकड़ पर्सनालिटी चाहिए तो, मोदी जी से सीखें ये 5 बातें

1. अनुशासित रहें

दमदार शख्सियत और धाकड़ पर्सनालिटी चाहते हैं तो, आपको सेल्फ डिसिप्लिन होना होगा। समय से पहले किसी काम के लिए पहुंचना और हर काम को तय समय में करना अपनी आदत में डालें। क्योंकि आपको ये आदत लग गई है तो सफलता का रास्ता आसान हो जाएगा और लोगों का नजरिया आपके प्रति बदल जाएगा।

2. बोलने की कला सीखें

मोदी जी का भाषण,असल में उनकी मजबूत कला है और वो इसका भरपूर इस्तेमाल करते हैं। इसलिए आपको अगर दमदार शख्सियत बनना है तो आपको बोलने की कला सीखनी होगी। आपको समझना होगा कि कब क्या बोलना है। कब मजाक करना है और कब लोगों की आंख में आंख डालकर वो बात बोलनी है कि लोग आपकी बात मान जाएं। 

PM Modi

Image Source : SOCIAL
PM Modi

अपनी Morning Rituals में शामिल करें ये 3 चीजें, दिनभर रहेंगे एनर्जेटिक और खुश

3. विभिन्न भाषाओं का इस्तेमाल करें

आपको भले ही एक भाषा ही आए पर बाकी भाषाओं को जानने और समझने का रूझान रखें। ऐसा इसलिए कि मोदी जी जहां जाते हैं लोगों से उनके कुछ खास शब्दों का इस्तेमाल करते हुए बात करते हैं। इससे वो एक अपनापन क्रिएट कर लेते हैं और लोग उन्हें चाहने लगते हैं। 

4. बॉडी लैंग्वेज पर काम करें

मौके और इंसान के लिहाज से व्यवहार बदलना आपको मोदी जी से सीखना चाहिए। कब आपको हाथ मिलाना है, कहां स्नेह देना है और कहां पर औपचारिकता रखकर सख्ती दिखानी है मोदी जी का बॉडी लैंग्वेज सब कुछ कहता है। तो, आपको सीखना होगा कि आप लोगों से जब मिलें और बात करें आपका बॉडी लैंग्वेज बिलकुल ऐसा हो कि सामने वाला आपके अनकंफर्टेबल न हो जाए।

ये 5 बातें बना सकती हैं आपको धाकड़ और स्ट्रांग पर्सनालिटी वाला, Confidence देख लोग रह जाएंगे दंग

5. हर चीज में एक्टिव रहें

दमदार शख्सियत और धाकड़ पर्सनालिटी के लिए आपको हर प्रकार से एक्टिव रहना होगा। आपकी नजर हर चीज पर होनी चाहिए। तो, अगर आप चाहते हैं कि आप मोदी जी जैसे बनें और उनकी तरह नाम और शोहरत कमाएं तो ये पर्सनालिटी डेवलपमेंट टिप्स अपने जीवन में शामिल करें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement