Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ये 5 बातें बना सकती हैं आपको धाकड़ और स्ट्रांग पर्सनालिटी वाला, Confidence देख लोग रह जाएंगे दंग

Personality Development Tips: अक्सर कुछ लोग समझ और अपनी बुद्धि से काफी तेज होते हैं लेकिन कॉन्फिडेंस की कमी से वे स्ट्रांग पर्सनालिटी वाले नहीं बन पाते। ऐसे ही लोगों के लिए ये टिप्स हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: September 11, 2023 7:43 IST
Personality Development Tips- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Personality Development Tips

Personality Development Tips: हमारा व्यक्तित्व हमारे बारे में बहुत कुछ कहता है। पर व्यक्तित्व का मतलब सिर्फ हमारे कपड़ों और पढ़ाई-लिखाई से नहीं है बल्कि, ये हमारी चाल-ढ़ाल और आंखों से नजर आ सकता है। इसके अलावा ये आपकी बातों में तो झलकना ही चाहिए। लेकिन, कुछ लोगों के पास समझ और बुद्धि होती है पर वो पर्सनालिटी नहीं कि लोग आपको ठहर कर सुनें और आपका कहना मानें। इसके अलावा कई बार कॉन्फिडेंस की कमी से आप अपनी बात को भी सफाई से नहीं रख पाते हैं। ऐसे में कॉन्फिडेंस  बढ़ाने और एक स्ट्रांग पर्सनालिटी बनने में ये टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं।

धाकड़ और स्ट्रांग पर्सनालिटी वाले लोगों में होती हैं ये 5 बातें-Personality Development Tips in Hindi 

1. हर काम का होमवर्क करके जाएं

हर धाकड़ और स्ट्रांग  पर्सनालिटी वाले लोग जिन्हें दुनिया जानती है उनमें एक चीज हमेशा होती है और वो है बिना तैयारी कहीं न जाना। ऐसे लोग हर जगह और हर काम के पीछे की मेहनत और होमवर्क करके जाते हैं। ऐसे लोग किसी भी चीज में भाग लेने से पहले या सुबह ऑफिस जाने से पहले भी अगले दिन का होमवर्क और बैकग्राउंड समझकर जानते हैं। साथ ही हमेशा आगे का सोचकर चलते हैं ताकि हर सवाल के लिए तैयार रहें। 

2. समय के पाबंद बनें

समय की पाबंदी आपको बना सकती है और बस ये एक काम आपको बाकी दुनिया से अलग कर सकती है। आपको समझना होगा कि अगर आप समय के पाबंद हैं तो एक अनुशासित जिंदगी जीएंगे और आपको लोगों की उन बातों का शिकार नहीं होना पड़ेगा जिससे आपका कॉन्फिडेंस कम हो। 

how to be strong and confident personality

Image Source : SOCIAL
how to be strong and confident personality

कच्चे छेने की मिठाई खाने के हैं शौकीन तो, रसगुल्ला ही नहीं ट्राई करें ये 5 मिठाइयां

3. शब्दों का चुनाव सही रखें

आप किन शब्दों का चुनाव करते हैं ये आपको बना सकती है या फिर बिगाड़ सकती है। दरअसल, एक धाकड़ और स्ट्रांग पर्सनालिटी वाला इंसान हमेशा सोच समझकर बोलता है और उसके मौके की मांग पता होती है। उसे पता होता है कब हसते हुए बात करनी है और किन बातों को इंग्नोर करके छोड़ देना है। 

4. आवाज साफ और सीधी रखें 

आवाज  में दम होता है। ये बात आपको तब समझ आ सकती है जब आप किसी से बात करते हैं। अगर आप अपनी आवाज साफ और सीधी रखते हैं तो सामने वाले को ये बात समझ आती है कि आप कितने स्पष्ट हैं। साथ ही लोग आपकी बातों को आसानी से मानते हैं और इसे सही और सच समझते हैं। 

ट्रेंड में है NoMakeup look, खुदपर ट्राई करने के लिए अपनाएं ये 3 टिप्स

5. दूसरों की पूरी बात सुनें और No कहना सीखें

अगर आप दूसरों की पूरी बात नहीं सुनते तो, आप अपनी पर्सनालिटी को कमजोर कर सकते हैं। साथ ही आपको नहीं कहना आना चाहिए। क्योंकि अगर आपको ना कहना नहीं आता तो आप बेवजह की मुश्किलों के शिकार हो सकते हैं। इससे आप उलझन में फंसकर अपनी क्षमताओं में कमी ला सकते हैं। तो, इन तमाम बातों का ख्याल रखें और एक मजबूत व्यक्तित्व का निर्माण करने में इनकी मदद लें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement