Thursday, May 09, 2024
Advertisement

कच्चे छेने की मिठाई खाने के हैं शौकीन तो, रसगुल्ला ही नहीं ट्राई करें ये 5 मिठाइयां

अगर आपको छेना से बनने वाली मिठाइयां (chhena sweet) पसंद हैं तो आप रसगुल्ला के अलावा इन मिठाइयों को भी ट्राई कर सकते हैं। इनका टेस्ट लाजवाब होता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: September 10, 2023 12:00 IST
chhena sweet- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL chhena sweet

मिठाई खाना किसे नहीं पसंद। पर कच्चे छेने की मिठाई पसंद करने वाले लोग अलग ही प्रकार के होते हैं। उन्हें ये मिठाइयां इतनी पसंद होती हैं कि वो हर बार मौका मिलने पर छेने का ही चुनाव करते हैं। लेकिन, ज्यादातर लोगों को छेना के नाम पर सिर्फ एक ही मिठाई याद रहती है और वो है रसगुल्ला। जबकि, रसगुल्ला के अलावा भी कई दूसरी मिठाइयां भी हैं जिसका स्वाद आपको हमेशा याद रहेगा। खास बात ये है कि ये देश के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग प्रकार से फेमस है। तो, आइए जानते हैं रसगुल्ला के अलावा छेना पसंद लोग और क्या-क्या खा सकते हैं।

छेना से बनने वाली मिठाई-Types of chhena mithai other than rasgulla in hindi

1. छेना मुर्की

छेना मुरकी, छेनाके टुकड़ों को चीनी की चाशनी और इलायची में पकाकर बनाया जाता है। इसका टेस्ट बिलकुल सौम्य और अलग सा होता है। इसे बनाना इतना आसान होता है कि आप इसे कभी भी अपने घर में बनाकर खा सकते हैं। आपको बस दूध फाड़कर छेना तैयार करना है और फिर चीनी की चाशनी और इलायची में पकाकर इसे बनाना है। 

2. सन्देश 

सन्देश एक बंगाली मिठाई है,जो  छेना और चीनी मिलाकर बनाई जाती है। ये पूरी तरह से कच्चे छेने का होता है और इसका स्वाद फ्रेश बनने पर ज्यादा आता है। इस मिठाई को भी आप आसानी से अपने घर में तैयार कर सकते हैं। 

जी-20 समिट में मेहमानों को परोसे जाएंगे खास व्यंजन, हर राज्य के खाने का होगा अपना जायका

3. रसमलाई

रसमलाई खाना किसे नहीं पसंद। ये दूध, छेना और ड्राई फ्रूट्स को मिलाकर बनाया जाता है। इस मिठाई की खास बात इसकी मलाई में होती है जो कि गाढ़ा करके और अच्छी तरह से पकाकर बनाया जाता है। साथ ही इसे बनाने के लिए ड्राई फ्रूट्स का व्यापक तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। 

chhena toast

Image Source : SOCIAL
chhena toast

4. चम-चम

चम चम एक पारंपरिक बंगाली मिठाई है, जो पूरे भारत में लोकप्रिय है। छेना से बनी ये मिठाई विभिन्न रंगों में आती है, मुख्य रूप से हल्का गुलाबी,हल्का पीला और सफेद। इसे सजावट के तौर पर नारियल या मावा के टुकड़े से लपेटा जाता है।

मधुबनी पेंटिंग,पटोला साड़ी से लेकर कोल्हापुरी चप्पल तक, G-20 Craft Mela में दिखेंगी पूरे भारत की कलाकृतियां

5. छेना टोस्ट

छेना टोस्ट आपको लगभग हर अच्छे मिठाई के दुकान में मिल जाएगा। इसमें छेना को एक टोस्ट की तरह तैयार किया जाता है और फिर ड्राई फ्रूट्स के साथ सजाकर बनाया जाता है। कई बार इसमें अंगर मावा भी भरा होता है। इस मिठाई में आपको कई विकल्प मिल सकते हैं। तो, छेना से बनने वाली इन मिठाइयों को स्वाद एक बार जरूर लें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement