A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर ठंड से बैठ गया है गला या फिर खराश से हैं परेशान, अपना लें ये देसी उपाय

ठंड से बैठ गया है गला या फिर खराश से हैं परेशान, अपना लें ये देसी उपाय

Sore Throat Home Remedies: सर्दी जुकाम के बाद अगर गला बैठ जाए या गले में तेज खराश हो तो आप ये घरेलू नुस्खे जरूर अपना लें। इससे गले की सारी समस्याएं दूर हो जाएंगी। इन चीजों से गला साफ होता और जुकाम में भी राहत मिलेगी। जानिए गला बैठने पर क्या देसी नुस्खे अपनाएं।

Sore Throat- India TV Hindi Image Source : FREEPIK गला बैठने पर घरेलू उपाय

सर्दी जुकाम में कुछ लोगों का गला बैठ जाता है। कई बार चिल्लाने या फिर खान-पान बदलने  की वजह से भी गला बैठ जाता है। कुछ लोगों ज्यादा सर्दी की वजह से भी गला बैठने की समस्या झेलनी पड़ती है। वैसे गला बैठने से कोई खास दिक्कत तो नहीं होती, लेकिन जब आवाज नहीं निकलती तो कहने सुनने में परेशानी होती है। लंब समय तक गला बैठ जाने से गले में खराश, गले में दर्द जैसी परेशानी होने लगती हैं। कई बार ठंडा पानी पीने से भी गला बैठ जाता है। खासतौर से सर्दियों में ज्यादा ठंडी चीजें खाने से ये परेशानी हो सकती है। आज हम आपको गले की खराब और बैठे हुए गले को ठीक करने के कुछ उपाय बता रहे हैं। जिससे गले को तुरंत राहत मिलेगी।

गला बैठ जाए तो क्या करें 

  1. अदरक का सेवन करें- अगर आपका गला बैठ गया है या फिर खराश हो रही है तो आप अदरक का इस्तेमाल करें। अदरक में ऐसे तत्त्व होते हैं जिससे गले की खराश में आराम मिलता है। आप चाहें तो अदरक का टुकड़ा चबा लें। इसके अलावा दूध में अदरक के कुछ टुकड़े डाल दें और फिर इसे गर्मागरम पिएं। इससे आपको काफी राहत मिलेगी। आप अदरक पर नमक लगाकर भी खा सकते हैं।
  2. नमक के पानी से गरारे करें- गले की सारी समस्याओं को दूर करने का बड़ा आसान उपाय है नमक के पानी से गरारे करना। इससे गले की खराश और गला बैठने की समस्या दूर हो जाएगी। इसके लिए 1 गिलास में थोड़ा गरम पानी लें और उसमें नमक डाल लें। अब इस पानी से दिन में कम से कम 2-3 बार गरारे करें। आपको गले में काफी आराम मिलेगा।
  3. दालचीनी का इस्तेमाल करें- दालचीनी में ऐसे गुण होते है, जो गले के लिए फायदेमंद होते हैं। गला बैठ जाए तो आप दालचीना का इस्तेमाल करें। इसके लिए दालचीनी पाउडर को  1 चम्मच शहद में मिला लें और फिर इसे खा लें। इससे आपके गले को आराम मिलेगा।
  4. सेब का सिरका- कुछ लोग गला खराब होने पर सेब का सिरका यानि एप्पल साइडर विनेगर का भी इस्तेमाल करते हैं। 1 गिलास गुनगुने पाीन में 1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर गरारे करने से राहत मिलेगी।
  5. काली मिर्च खाएं- गले की समस्याओं को दूर करने और सर्दी जुकाम में आराम के लिए काली मिर्च का उपयोग करें। इसके लिए 1 चम्मच काली मिर्च का पाउडर लेकर 1 चम्मच शहद में मिक्स कर लें। इसे चाट लें और फिर आधा घंटे तक पानी न पिएं। आप चाय में भी काली मिर्च डालकर पी सकते हैं। इससे बैठा हुआ गला साफ हो जाएगा।

ठंड में फटे-पपड़ीदार होंठ बिगाड़ सकते हैं खूबसूरती, अपनाएं ये Lip Care रुटीन

Latest Lifestyle News