A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर सबसे पहले कौन सा योग करना चाहिए? जानें कैसे करें इसकी शुरुआत

सबसे पहले कौन सा योग करना चाहिए? जानें कैसे करें इसकी शुरुआत

Yoga for beginners: योग करना सेहत के लिए बेहद जरूरी है। लेकिन, ज्यादातर लोग ये नहीं जानते कि किस योग के साथ दिन की शुरुआत करें।

Yoga_for_beginners- India TV Hindi Image Source : SOCIAL Yoga_for_beginners

Yoga for beginners: एक्सरसाइज में जैसे वॉर्म अप (Warm-up exercise)होता है ठीक उसी तरह योग में भी कुछ शुरुआती आसन होते हैं। दरअसल, कभी भी एक्सरसाइज या योग की शुरुआत इंटेंस पोज के साथ नहीं किया जाता क्योंकि इससे शरीर पर प्रेशर पड़ता है। साथ ही, चोट लगने, सूजन और दिल ही समस्याओं का भी जोखिम बढ़ता है। ऐसे में जानते हैं किन योगासनों के साथ आप योग की शुरुआत (Yoga for beginners) कर सकते हैं।

सबसे पहले कौन सा योग करना चाहिए- Which yoga should be done first in hindi

1. पद्मासन या कमलास-Padmasana or lotus pose

 पद्मासन या कमलास करते हुए शरीर बेहद आराम में होता है।  यह पाचन और उत्सर्जन तंत्र के बेहतर कामकाज में सहायता करता है। ये योग आसन घुटनों, टखनों और पीठ में दर्द को कम करने में मददगार। सुबह जब आप इससे योग की शुरुआत करके हैं तो ये शरीर और मन को केंद्रित रखते हुए मेटाबोलिक और ब्रेन पावर को बढ़ाता है। इसके अलावा ये हमारे शरीर की अकड़न में कमी लाता है। तो, इस तरह आप इसे शांत योगासन को करके आराम में जा सकते हैं। 

Image Source : sociallotus_pose

दादी-नानी के जमाने की इस रेसिपी से बनाएं फालसा शरबत, पीकर ठंडा होगा तन और शांत होगा मन

2. बालासन-Child pose or balasana benefits

बालासन योग तनाव को दूर करने में मदद करता है। यही कारण है कि लोग बेहतर नींद के लिए योग करने का सुझाव देते हैं। यह आपके कंधों और हाथों के तनाव को कम करता है और आपके ब्रेन को फ्रेश स्टार्ट देता है। इसलिए, योग की शुरुआत आपको इन दो आसनों से करना चाहिए जो कि आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से काम कर सकते हैं।

Image Source : yoga_internationalchild_pose_yoga

इन 4 एंटी बैक्टीरियल फूलों में है स्किन की कई समस्याओं का इलाज, जानें इस्तेमाल का तरीका

तो, पहले योग करना शुरू करें और कोशिश करें कि इन 2 चीजों से शुरुआत करें। इसके बाद सारी एक्सरसाइज और बाकी योगासनों को करें। ताकि, आपको योग करने के बाद शरीर में तनाव महसूस न हो।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News