A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ अपनाएं ये घरेलू उपाय और माइग्रेन को कहें बाय-बाय

अपनाएं ये घरेलू उपाय और माइग्रेन को कहें बाय-बाय

माइग्रेन से छुटकारा पाने के लिए लोग दवाओं का सहारा लेते है, लेकिन इससे ठीक होने के बजाय साइड इफेक्ट का खतरा ज्यादा रहता है। हम इस खबर में आपको ऐसे घरेलू उपाय बताएगें जिसके जरिए आपको माइग्रेन से काफी हद तक आराम मिल जाएगा।

 migraine and headache- India TV Hindi migraine and headache

हेल्थ डेस्क: माइग्रेन की समस्या आज के समय में आम समस्या हो गई है। दो में से एक व्यक्ति इस समस्या से ग्रसित होगा। यह समस्या महिलाओं में अधिक है। साथ ही युवाओं को यह समस्या ज्यादा हो रही है। 

माइग्रेन में कभी सिर के दाएं तो कभी बाएं हिस्से में अचानक उठने वाला दर्द को कहा जाता है। जिसे हम माइग्रेन कहते हैं गर्मी, मानसिक तनाव और कम नींद के कारण होने वाली यह समस्या पुरुषों की बजाए महिलाओं में ज्यादा देखी जाती है। इस रोग की सबसे बड़ी समस्या यह है कि इसमें दिन में अचनाक कभी भी तेज दर्द उभर आता है जो कई बार 3 से 4 घंटे तक बना रहता है। कभी-कभी ये दिनों में बदल जाता है।

ये भी पढ़े-

वास्तव में माइग्रेन मस्तिष्क की धमनियों में सूजन और कुछ कुछ केमिकल्स के स्राव की वजह से होता है। इन केमिकल्स का स्राव एलर्जी, तनाव, मासिक धर्म या लंबे समय तक भूखे रहने से हो सकता है। इसके अलावा, खान-पान की बदलती आदतें भी इस बीमारी की वजह बन सकती है। कई बार हेरिडिटी और हाई ब्लड प्रेशर के कारण भी व्यक्ति माइग्रेन का शिकार हो जाता है। माइग्रेन का दर्द कभी भी और कहीं भी उठ सकता है।

    इस बीमारी से जुड़ी राहत की बात यह है कि 60 साल की उम्र के बाद यह रोग नहीं होता है। यानी इसका प्रभाव बच्चों और युवाओं में ज्यादा रहता है। माइग्रेन से छुटकारा पाने के लिए लोग दवाओं का सहारा लेते है, लेकिन इससे ठीक होने के बजाय साइड इफेक्ट का खतरा ज्यादा रहता है। हम इस खबर में आपको ऐसे घरेलू उपाय बताएगें जिसके जरिए आपको माइग्रेन से काफी हद तक आराम मिल जाएगा। जानिए माइग्रेन से राहत दिलाने वाले घरेलू उपायो के बारें में।

    अगली स्लाइड में पढ़े उपायों के बारें में

    Latest Lifestyle News